Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय सौर एलायंस का कारपोरेट सदस्य बना एसजेवीएन

एसजेवीएन अंतरराष्ट्रीय सौर एलायंस (आइएसए) में कारपोरेट सदस्य के रूप में

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 07:32 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 07:32 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय सौर एलायंस का कारपोरेट सदस्य बना एसजेवीएन
अंतरराष्ट्रीय सौर एलायंस का कारपोरेट सदस्य बना एसजेवीएन

राज्य ब्यूरो, शिमला : एसजेवीएन अंतरराष्ट्रीय सौर एलायंस (आइएसए) में कारपोरेट सदस्य के रूप में शामिल हुआ है। नई दिल्ली में हुए कार्यक्रम में एसजेवीएन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा ने विद्युत एवं नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह की उपस्थिति में आइएसए के महानिदेशक उपेंद्र त्रिपाठी को 7.4 करोड़ रुपये का चेक भेंट किया। इस अवसर पर एसजेवीएन के निदेशक (सिविल) एसपी बंसल एवं निदेशक वित्त एके सिंह भी उपस्थित रहे।

loksabha election banner

शिमला में जारी बयान में एसजेवीएन के अध्यक्ष नंद लाल शर्मा ने बताया कि यह प्रतिष्ठित सदस्यता एसजेवीएन को सुरक्षित, सुविधाजनक, किफायती, निष्पक्ष और सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने के लिए सदस्य देशों के बीच सहयोग जुटाने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करेगी। सौर ऊर्जा पर विशेष ध्यान देने के साथ आइएसए एकमात्र अंतरराष्ट्रीय निकाय है। अब तक 67 देशों ने आइएसए के फ्रेमवर्क समझौते को अंगीकृत किया है और इस समझौते पर 86 देशों ने हस्ताक्षर किए हैं। अब एसजेवीएन अपने कारपोरेट सदस्य के रूप में आइएसए की विभिन्न परियोजनाओं व कार्यक्रमों से जुड़ा होगा, जो एसजेवीएन को ब्रांड दृश्यता व व्यावसायिक लाभ दोनों प्रदान करेगा। इसका लाभ तत्काल एवं दीर्घावधि स्वरूप का होगा, जिसमें विभिन्न अन्य देशों में व्यवसाय विस्तार के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकियों, अनुसंधान एवं विकास, नवाचार और अवसरों पर अपडेट शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय सौर एलायंस की परिकल्पना सौर संसाधन संपन्न देशों के एलायंस के रूप में की गई थी, ताकि उनकी ऊर्जा जरूरतों को पूरा किया जा सके। अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का लक्ष्य जीवाश्म ईधन पर निर्भरता को कम करने के लिए सौर ऊर्जा के कुशल दोहन के लिए कार्य करना है और इसका उद्देश्य सार्वभौमिक ऊर्जा पहुंच की उपलब्धि एवं जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने की दिशा में अपने प्रयासों में सदस्य देशों व अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों का समर्थन करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.