Move to Jagran APP

शिक्षकों के विरोध पर 24 घंटे के भीतर बदला छुट्टियों का शेड्यूल

शिक्षकों के विरोध के बाद शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में 24 घंटों के भीतर छुट्टियों का शैड्यूल बदल दिया है। ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में अब 26 दिसंबर से 4 जनवरी तक छुट्टियां होगी। बीते रोज जारी शैड्यूल में 22 से 31 दिसंबर तक छुट्टियां करने का निणर्य लिया गया था। शिक्षकों ने इसका विरोध किया था। जिसके बाद इसमें अब बदलाव किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 08:08 PM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 08:08 PM (IST)
शिक्षकों के विरोध पर 24 घंटे के भीतर बदला छुट्टियों का शेड्यूल
शिक्षकों के विरोध पर 24 घंटे के भीतर बदला छुट्टियों का शेड्यूल

जागरण संवाददाता, शिमला : शिक्षकों के विरोध के बाद शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में 24 घंटे के भीतर छुट्टियों का शेड्यूल बदल दिया है। ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में अब 26 दिसंबर से अगले वर्ष चार जनवरी तक छुट्टियां होंगी। शुक्रवार को जारी शेड्यूल में 22 से 31 दिसंबर तक छुट्टियां करने का निर्णय लिया गया था।

prime article banner

शिक्षकों के विरोध की मुख्य वजह अप्रैल में छुट्टियों के कैलेंडर में बदलाव है। शिक्षा विभाग ने अप्रैल में छुट्टियों के कैलेंडर में बदलाव किया था। इस कारण ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में अप्रैल में प्रस्तावित छुट्टियों में चार छुट्टियां कम मिल पाई थीं। विभाग ने शिक्षकों को आश्वासन दिया था कि इन छुट्टियों को दिसंबर में होने वाली छुट्टियों के साथ जोड़ दिया जाएगा। इस कारण 26 दिसंबर की बजाए 22 दिसंबर से छुट्टियां कर चार छुट्टियों को समायोजित करने की अधिसूचना जारी की गई। शिक्षकों के विरोध के बाद इसमें बदलाव करना पड़ा।

उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक राकेश भारद्वाज की ओर से शनिवार को छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव की अधिसूचना जारी की गई। सरकार की ओर से फैसला लेने के बाद विभाग की ओर से छुट्टियों में बदलाव के निर्देश सभी उपनिदेशकों व प्रिंसिपलों को जारी कर दिए गए हैं। यह है विरोध का कारण

राजकीय अध्यापक संघ ने 22 दिसंबर से छुट्टियों का विरोध किया था। संघ का तर्क था कि स्कूलों में प्री बोर्ड की परीक्षाएं 21 दिसंबर को समाप्त होंगी। इसके बाद पेपर चेकिग कर परीक्षा परिणाम 25 दिसंबर तक वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा गया था। रविवार से अवकाश होने की वजह से यह संभव नहीं हो पा रहा था। इसके अलावा स्कूलों में प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चले हैं। संघ ने इस मामले में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को ज्ञापन सौंपा था। इसके अलावा प्रधान सचिव (शिक्षा) केके पंत के समक्ष भी इस मांग को उठाया था। शिक्षकों का पक्ष सुनने के बाद विभाग ने छुट्टियों का संशोधित शेड्यूल जारी किया है।

---------

संघ के हस्तक्षेप के बाद सरकार के समक्ष मामला लाने पर ही छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव किया गया है।

वीरेंद्र चौहान, अध्यक्ष, राजकीय अध्यापक संघ

---------

दो सरकारी छुट्टियों से गहराया विवाद शिक्षा विभाग की पहली अधिसूचना के मुताबिक ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 22 दिसंबर यानी रविवार से छुट्टियां होनी थीं। इस निर्णय का कई शिक्षक विरोध कर रहे थे। इसका कारण यह था कि इन छुट्टियों में रविवार और क्रिसमस का अवकाश शामिल था। इन दो सरकारी छुट्टियों का लाभ न मिलने से विवाद गहरा गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.