Move to Jagran APP

मास्क न पहनना स्वास्थ्य के साथ जेब पर भी पड़ेगा भारी

जागरण संवाददाता शिमला अगर आप घर से निकल रहे हैं और आपने मास्क नहीं लगाया है तो यह

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 03:52 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 03:52 PM (IST)
मास्क न पहनना स्वास्थ्य के साथ जेब पर भी पड़ेगा भारी
मास्क न पहनना स्वास्थ्य के साथ जेब पर भी पड़ेगा भारी

जागरण संवाददाता, शिमला : अगर आप घर से निकल रहे हैं और आपने मास्क नहीं लगाया है तो यह लापरवाही आपके स्वास्थ्य के साथ आपकी जेब पर भी भारी पड़ सकती है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मास्क न पहनने वालों के खिलाफ शिमला पुलिस ने विशेष अभियान चलाया है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान काटे जा रहे हैं।

loksabha election banner

शिमला के रिज, मालरोड सहित समूचे जिले में कई लोग मास्क पहनने में लापरवाही बरत रहे हैं। कोरोना के खतरे को नजरअंदाज कर मालरोड और रिज मैदान पर अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों सहित स्थानीय लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं। जिला शिमला में अभी तक 1500 से अधिक चालान पुलिस ने काटे हैं। इससे छह लाख 84 हजार रुपये की राशि को एकत्रित किया जा चुका है।

नियमों का उल्लंघन करने वालों में रामपुर सबसे आगे है यहां पर 541 चालान पुलिस द्वारा काटे गए हैं। लेकिन यहां पर भी कुछ ऐसे स्थान हैं जहां पर नाममात्र ही चालान काटे गए हैं। रामपुर के झाकड़ी में अभी तक एक चालान हुआ है। शिमला के मालरोड, रिज मैदान और पर भी यह आंकड़ा बहुत आगे है।

हालांकि कुछ लोग शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी सावधानी बरत रहे हैं। जो लोग मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं उनका तर्क है कि यह पहनना बहुत जरूरी है। उनका कहना है कि हो सकता है कि जो लोग स्वस्थ लग रहे हों उनमें भी वायरस हो। लेकिन कुछ लोगों की लापरवाही की वजह से सारा माहौल खराब हो रहा है। पहले पुलिस लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक कर रही थी, वहीं अब पुलिस इसको लेकर सख्त हो गई है। पुलिस अब बिना मास्क के दिखने पर तुरंत चालान काट रही है। बिना मास्क घूम रहे पर्यटक

शिमला के रिज और मालरोड पर बिना मास्क के अन्य राज्यों से आए पर्यटक घूम रहे हैं। रिज पर पर्यटक झुंड में खड़े होकर शारीरिक दूरी के नियम का भी उल्लंघन कर रहे हैं। हालांकि रिज व मालरोड पर जिला प्रशासन द्वारा लाउडस्पीकर लगाकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। बावजूद इसके इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लोगों की इस लापरवाही को देखते हुए शिमला पुलिस ने भी नियम को सख्ती से लागू करने का ऐलान किया है। शहरभर में जवान तैनात किए गए हैं, जो बिना मास्क के घूम रहे लोगों का चालान काटेंगे। यहां इतने हुए चालान

रामपुर,541

चिड़गांव,84

रोहड़ू,43

जुब्बल,112

कोटखाई,78

ठियोग,122

देहा,4

चौपाल,14

नेरवा,4

कुपवी,19

कुमारसैन,35

झाकड़ी,1

ननखड़ी,14

सुन्नी,18

ढली,29

छोटा शिमला,29

सदर,328

छोटा शिमला,13

न्यू शिमला,49

महिला थाना न्यू शिमला,2


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.