Move to Jagran APP

तीन दिन में हिमाचल पहुंचे 542 टूरिस्‍ट, प्रदेश में बढ़ेगा पर्यटकों का आंकड़ा; 45 हजार ने करवाया पंजीकरण

हिमाचल को पर्यटकों के लिए खोलने के सुखद नतीजे दिखने लगे हैं। पिछले तीन दिन में 542 पर्यटक कोरोना संकट के बीच मानसिक शांति के लिए यहां पहुंच चुके हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 10:06 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 10:06 AM (IST)
तीन दिन में हिमाचल पहुंचे 542 टूरिस्‍ट, प्रदेश में बढ़ेगा पर्यटकों का आंकड़ा; 45 हजार ने करवाया पंजीकरण
तीन दिन में हिमाचल पहुंचे 542 टूरिस्‍ट, प्रदेश में बढ़ेगा पर्यटकों का आंकड़ा; 45 हजार ने करवाया पंजीकरण

शिमला, प्रकाश भारद्वाज। हिमाचल को पर्यटकों के लिए खोलने के सुखद नतीजे दिखने लगे हैं। पिछले तीन दिन में 542 पर्यटक कोरोना संकट के बीच मानसिक शांति के लिए यहां पहुंच चुके हैं। प्रदेश में चार जुलाई को 157, पांच जुलाई को 253 और छह जुलाई को 132 पर्यटकों ने दी दस्तक दी है। पर्यटकों की आमद को संकट में घिरी पर्यटन अर्थव्यवस्था के लिए शुभ संकेत के तौर पर देखा जा रहा है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने निर्देश दिए थे कि किसी भी पर्यटक की नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट देखने बाद ही प्रवेश दिया जाए। कोरोना संकट शुरू होने से राज्य का समर टूरिस्ट सीजन बर्बाद हो गया था। इस दौरान यहां 65 लाख से अधिक देसी-विदेशी पर्यटक आते थे।

सोमवार को पहुंचे साढ़े पांच हजार लोग

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन योजना के तहत अन्य राज्यों से हिमाचल में आने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। सोमवार को 17000 से अधिक लोगों ने राज्य में आने के लिए पंजीकरण करवाया है। दोपहर तक साढ़े पांच हजार से अधिक लोग राज्य में आ चुके हैं। ई-पास का झंझट खत्म होने के बाद केवल पंजीकरण की शर्त के से दैनिक पंजीकरण बढऩे लगा है।

सस्ते होटल और होम स्टे को अधिमान

पर्यटक सस्ते होटलों और होम स्टे को अधिमान दे रहे हैं। दिल्ली सहित दूसरे महानगरों में कोरोना संक्रमित क्षेत्रों में मानसिक तनाव झेल रहे लोग शांति चाहते हैं। ग्रीन जोन में आ चुके क्षेत्रों के लोग बेहद उत्साह के साथ घर से निकल रहे हैं। सबसे ज्यादा पर्यटक परवाणू, आनंदपुर साहिब और मैहतपुर बैरियर से प्रवेश कर रहे हैं।

बढ़ रहा पर्यटकों का आंकड़ा

प्रदेश में चार जुलाई से यहां आने वाले पर्यटकों और अन्य लोगों का आंकड़ा बढ़ रहा है। पिछले तीन दिन में 45 हजार लोगों ने आने के लिए पंजीकरण करवाया है। इसमें दूसरे राज्य में रहने वाले हिमाचली भी शामिल हैं।

तीन दिन में पहुंचे लोग

  • समय, पंजीकरण,लोग, पर्यटक
  • 4 जुलाई,11666,5700,157
  • 5 जुलाई,16012,7423,253
  • 6 जुलाई,17309,5500,132

जब से सरकार ने ई-पास की शर्त को खत्म कर केवल पंजीकरण का प्रावधान किया है। तब से दूसरे राज्यों से आने वालों की संख्या में वृद्धि हो रही है। तीन दिन के आंकड़ों पर नजर डाले तो रोजाना पांच हजार से अधिक लोग पंजीकरण हो रहा है। पर्यटकों की संख्या भी बढ़ रही है। -आशुतोष गर्ग, निदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.