पुलिस बल का होगा और आधुनिकीकरण

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में पुलिस बल के आधुनिकीकरण के और प्रयास होंगे।

JagranPublish: Wed, 29 Jun 2022 06:36 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 06:36 PM (IST)
पुलिस बल का होगा और आधुनिकीकरण

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल में पुलिस बल के आधुनिकीकरण के और प्रयास होंगे। सरकार प्रदेश में प्रभावी पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित कर रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह बात शिमला से वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के विभिन्न भागों में पुलिस विभाग की लगभग 160 करोड़ रुपये की 43 परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास मौके पर कही।

मुख्यमंत्री ने ओकओवर शिमला से पुलिस विभाग के विभिन्न पुलिस थानों के लिए 20 नए वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने पुलिस चौकी संजौली को पुलिस थाना में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। पिछले वर्ष राज्य सरकार ने पुलिस विभाग को 394 वाहन उपलब्ध करवाए थे। इनमें से 151 वाहन राज्य के बजट से व 135 स्कूटी भारत सरकार की ओर से वीरांगना आन व्हील के तहत उपलब्ध करवाए गए थे। इसके अलावा 108 मोटरसाइकिल केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के माध्यम से सामाजिक दायित्व के तहत उपलब्ध करवाए गए थे। अब 20 अतिरिक्त वाहनों से पुलिस बल की कुशल गतिशीलता सुनिश्चित होगी।

जयराम ठाकुर ने कहा कि हालांकि राज्य में अपराध दर काफी कम है फिर भी पुलिस बल शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सदैव तत्पर है। पुलिस को उपलब्ध करवाए गए वाहन नशीले पदार्थो की तस्करी और अन्य असामाजिक गतिविधियों पर रोक लगाने में सहायक होंगे। प्रदेश सरकार की ओर से जिला कांगड़ा पुलिस के कार्यभार को कम करने, प्रभावी पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए नूरपुर में अलग पुलिस जिला बनाने की घोषणा की गई है। वहीं, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा, वूलफेड के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुभाशीष पांडा शिमला में उपस्थित रहे। सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, सांसद इंदु गोस्वामी, विधायक सुभाष ठाकुर, होशियार सिंह, रीना कश्यप, परमजीत सिंह पम्मी समेत गण्यमान्य वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए।

ये हुए उद्घाटन व शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने 1.58 करोड़ की लागत से पुलिस लाइन धर्मशाला में रेंज आफिस एसवी एवं एसीबी के लिए आवास का लोकार्पण किया। उन्होंने 1.59 करोड़ रुपये से देहरा में पुलिस थाना भवन तथा 2.64 करोड़ रुपये की लागत से बने पुलिस थाना बैजनाथ के आवास का लोकार्पण किया। 79 लाख रुपये से बने पुलिस थाना कंडाघाट के आवास, 2.70 करोड़ रुपये से पुलिस लाइन सोलन में तीन स्टोरिड बैरेक्स, बस्सी में 22 लाख रुपये से पांचवीं आइआरबी में प्रवेशद्वार व संतरी आश्रय, पांचवीं आइआरबी बस्सी में 1.73 करोड़ रुपये से आवास, चौथी आइआरबी जंगलबैरी में 27 लाख रुपये से मुख्य प्रवेशद्वार, सुरक्षा व स्वागत कक्ष व पुलिस लाइन कैथू में 72 लाख की लागत से आवास का लोकार्पण किया। उन्होंने पुलिस कालोनी नाहन में 1.45 करोड़ रुपये से बने आवास, ददाहू स्थित पुलिस थाना रेणुका जी में 2.30 करोड़ रुपये से आवास, छठीं आइआरबी धौलाकुआं में 65 लाख रुपये से कमाडेंट के लिए टाइप-पांच आवास, छठी आइआरबी धौलाकुआं में 4.61 करोड़ रुपये से 20 टाइप-दो आवास और 6.25 करोड़ रुपये से पुलिस थाना सदर बिलासपुर का लोकार्पण किया।

जयराम ठाकुर ने पुलिस लाइन धर्मशाला में 3.90 करोड़ रुपये से आवासीय भवन, पुलिस लाइन धर्मशाला में 51 लाख रुपये की लागत से बनने वाले टाइप चार आवास भवन, चढि़यार में 2.88 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले पुलिस चौकी भवन, पुलिस लाइन बिलासपुर में 1.92 करोड़ रुपये से बनने वाले टाइप-दो आवास भवन, पुलिस लाइन हमीरपुर में 2.39 करोड़ रुपये से बनने वाले टाइप-तीन आवास, पुलिस लाइन सोलन में 1.42 करोड़ रुपये से बनने वाले टाइप-दो आवास, दाड़लाघाट में 1.88 करोड़ रुपये से बनने वाले एसडीपीओ कार्यालय व आवास, जैमर वाहन के लिए पांच लाख की लागत से बनने वाले गैराज, पुलिस लाइन किशनपुर में 74 लाख रुपये से बनने वाले शस्त्रागार भवन, बरोटीवाला में 8.20 करोड़ रुपये से बनने वाले पुलिस थाना भवन और करसोग में 7.34 करोड़ रुपये से बनने वाले पुलिस थाना भवन का शिलान्यास किया। इसके अलावा पुलिस लाइन ऊना में 12.69 करोड़ रुपये से बनने वाली पुलिस बैरक, ऊना में 6.66 करोड़ रुपये से बनने वाले थाना सदर भवन, ऊना में 6.66 करोड़ रुपये से बनने वाले महिला थाना भवन, भुंतर में 7.92 करोड़ रुपये से बनने वाले पुलिस थाना भवन, पुलिस कालोनी कसुम्पटी में 38 लाख रुपये से बनने वाले पार्क, पुलिस कालोनी कसुम्पटी में 1.88 करोड़ रुपये से बनने वाली व्यायामशाला, जुन्गा में एनजीओ के लिए 1.86 करोड़ रुपये से बनने वाले टाइप-तीन आवास, एचपीएपी जुन्गा में अश्वनी खड्ड के समीप 2.20 करोड़ रुपये से बनने वाली रिटेनिग वाल आदि, बनगढ़ में 120 जवानों के लिए 12.69 करोड़ रुपये से बनने वाली पुलिस बैरक, बनगढ़ में 1.15 करोड़ रुपये से बनने वाले स्वास्थ्य केंद्र, दूसरी आइआरबीएन सकोह में 4.54 करोड़ रुपये से बनने वाले शस्त्रागार भवन, थर्ड आइआरबीएन पंडोह में 1.54 करोड़ रुपये से बनने वाले टाइप-दो आवास, चौथी आइआरबीएन जंगलबैरी में 2.63 करोड़ रुपये से बनने वाले टाइप-चार आवास, पांचवीं आइआरबीएन बस्सी में 1.35 करोड़ रुपये से बनने वाले टाइप-टू आवास, बस्सी में 120 महिला पुलिस कर्मियों के लिए 9.26 करोड़ रुपये से बनने वाली पुलिस बैरक, धौलाकुआं में अधिकारियों के लिए 1.66 करोड़ रुपये से बनने वाले टाइप-चार आवास, छठी आइआरबीएन धौलाकुआं में 129 लोगों के लिए 12.69 करोड़ की लागत से बनने वाली पुलिस बैरक और धौलाकुआं में 6.20 करोड़ रुपये से बीएन लाइन कार्यालय खंड का शिलान्यास किया।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept