Move to Jagran APP

छोटा शिमला, बालूगंज, ढली व संजौली बाजार में दोबारा बनेंगी दुकानें

राजधानी शिमला के उपनगरों छोटा शमला बालूगंज ढली व संजौली बाजार में अब जाम की समस्या नहीं सताएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 08:16 AM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 08:16 AM (IST)
छोटा शिमला, बालूगंज, ढली व संजौली बाजार में दोबारा बनेंगी दुकानें
छोटा शिमला, बालूगंज, ढली व संजौली बाजार में दोबारा बनेंगी दुकानें

-सड़कों को किया जाएगा चौड़ा, शहर के 18 असुरक्षित भवनों को तोड़ा जाएगा

loksabha election banner

-नगर निगम आयुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया फैसला जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला के उपनगर छोटा शमला, बालूगंज, ढली व संजौली बाजार में अब जाम की समस्या नहीं सताएगी। नगर निगम शिमला इन स्थानों पर सड़क किनारे बनी दुकानों को तोड़कर नई दुकानों का निर्माण करेगा।

इसके लिए निगम ने सभी दुकानदारों से बैठक कर सहमति भी ले ली है। बालूगंज बाजार और छोटा शिमला में प्राथमिकता के आधार पर यह काम किया जाना है। इसके बाद संजौली और ढली में भी दुकानों को सड़क से हटाकर पीछे करने का काम किया जाएगा। वर्तमान में इन स्थानों पर सड़क के साथ दुकानें होने से जाम की स्थिति रहती है। नगर निगम आयुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में हुई स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द इन कामों को किया जाए। सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं जल्द टेंडर किए जाने हैं।

नगर निगम शहर में 18 असुरक्षित भवनों को तोड़कर नए भवन बनाएगा। 28 दिसंबर को इन सभी भवनों का निरीक्षण किया जाएगा इसके बाद इन भवनों की ड्राइंग तैयार की जाएगी, ताकि भवनों को खाली करवाकर इन्हें दोबारा बनाया जा सके। शहर में कई ऐसे भवन हैं, जो गिरने की कगार पर हैं। सबसे पहले उस भवन को तोड़ा जाएगा जो सबसे ज्यादा गिरने के कगार पर होगा। बारी- बारी सभी भवनों को गिराकर नए सिरे से तैयार किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग के साथ नगर निगम के एसडीओ और एससी 28 दिसंबर को दौरा करेंगे। इसके अलावा गंज बाजार में बनने वाली स्टेप पार्किंग का भी दौरा किया जाएगा।

------

शहर में चार नए बुक कैफे खुलेंगे

शिमला शहर में टका बैंच की तर्ज पर चार और बुक कैफे का निर्माण किया जाएगा। इसमें संजौली, प्रदेश सचिवालय के पास छोटा शिमला में, आंबेडकर चौक चौड़ा मैदान व टुटी कंडी में इन बुक कैफे का निर्माण किया जाना है। नए बनने वाले बुक कैफे को नगर निगम आउटसोर्स करेगा, लेकिन देखरेख निगम की ही होगी। बुक कैफे में खाने पीने से लेकर शिमला शहर की जानकारी उपलब्ध करवाने वाली किताबें भी उपलब्ध होंगी। इसके अलावा अलग-अलग कैबिन बनाए जाएंगे, ताकि आराम से पढ़ाई कर सकें। 29 दिसंबर को नगर निगम इन स्थानों का दौरा करेगा।

------

शहर के बाजार दिखेंगे आकर्षक

शिमला शहर के लोअर बाजार, राम बाजार, लक्कड़ बाजार अब और आकर्षक बनेंगे। विदेशों की तर्ज पर पूरे बाजार में एक जैसी दुकानें बनाई जाएंगी। पुरानी दुकानों को तोड़कर निगम नई स्टील स्ट्रक्चर की दुकानों का निर्माण करेगा। शहर की 450 दुकानों का पहले जीर्णोद्धार किया जाएगा। इससे बाजार की दुकानों में समानता आएगी और बाजार आकर्षक दिखेंगे। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यह कार्य किया जाना है। 29 दिसंबर को नगर निगम इसके लिए बाजार का दौरा करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.