Move to Jagran APP

निगम बजट में मिल सकते हैं तोहफे

चुनावी साल में शिमला शहर के लोगों को बजट में नगर निगम तोहफे देन

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 07:58 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 07:58 PM (IST)
निगम बजट में मिल सकते हैं तोहफे
निगम बजट में मिल सकते हैं तोहफे

जागरण संवाददाता शिमला : चुनावी साल में शिमला शहर के लोगों को बजट में नगर निगम तोहफे देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए निगम के मेयर की ओर से सभी अधिकारियों को बजट तैयार करने के निर्देश दे दिया है। इस बजट में खास तौर पर कुछ ऐसा डालने के लिए कहा गया है, ताकि लोगों को आकर्षित किया जा सके।

loksabha election banner

नगर निगम की मेयर सत्या कौंडल का यह तीसरा बजट होगा। इससे पहले वह दो बजट पेश कर चुकी हैं। भले ही इस बजट को लागू करने के लिए उनके पास समय नहीं होगा, लेकिन इस बजट में घोषणा करने के लिए उनके पास समय है। भाजपा पहली बार नगर निगम में शासित हुई थी। इस दौरान भाजपा ने कई चीजें करने के दावे किए, लेकिन अधिकतर अभी तक जमीन पर नहीं उतर पाए हैं। इसलिए इस बजट में भाजपा किस तरह से लोगों को आकर्षित करने के लिए घोषणा करती है, इस पर सबसे सभी की नजर रहेगी।

फरवरी महीने में नगर निगम शिमला का बजट पेश किया जाना है। उम्मीद है कि शहर के लोगों को इस बार भी कोई नया टैक्स नहीं लगेगा। चुनावी साल होने के कारण नगर निगम प्रशासन टैक्स लगाने या किसी भी अन्य लोगों पर डालने से बचेगा। दूसरी तरफ लोगों को उम्मीद है कि इस बार शहर के लोगों को बजट में कुछ नई घोषणा सुनने को मिल सकती है। शहर में कई जगह पार्क, स्ट्रीट लाइट या अन्य किसी सुविधाओं की जरूरत हो तो ऐसी सुविधाएं भी लोगों को इस बजट में घोषित की जा सकती हैं। महिलाओं और युवाओं को आकर्षित करने के लिए भी केंद्र से जुड़ी किसी योजना के तहत स्वावलंबन या रोजगार में लाने पर भी विचार किया जा सकता है। शहर में नगर निगम के चुनाव इस बार मई महीने के दूसरे पखवाड़े में होने हैं। सुलभ शौचालयों का ठेका एक और बढ़ाने पर विचार

जागरण संवाददाता, शिमला : नगर निगम की मासिक बैठक 72 लाख रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी देने के साथ सुलभ शौचालयों का ठेका एक साल और बढ़ाने का प्रस्ताव लाया जाना है। नगर निगम मेयर सत्या कौंडल की अध्यक्षता में होंने वाली बैठक में शहर के विकास संबंधी प्रस्ताव लाए जाने प्रस्तावित है। ये प्रस्ताव निगम की वित्त कमेटी में पहले ही मंजूर किए जा चुके हैं। इसके साथ ही शहर के लिए यलो लाइन का सिगल टेंडर कर एक ही ठेकेदार को काम सौंपे जाने का प्रस्ताव भी बैठक में लाया जाना है। चुनावों से ठीक तीन महीने पहले होने वाली निगम की बैठक के फैसलों से शहर के लोगों को इंतजार है। ये प्रस्ताव होंगे प्रस्ताव

मासिक बैठक में कसुम्पटी में वर्षा शालिका के साथ परिमहल चौक पर 38.20 लाख से पार्किंग बनाने को स्वीकृति दी जा सकती है। एसटीपी बायोगैस प्लांट की प्रति महीने 50 से 60 हजार रुपये की लागत से मरम्मत करवाने का प्रस्ताव पारित करने को लाया जाएगा। विकासनगर वार्ड के तहत विजयनगर से आंजी लोअर विकासनगर तक रोगी वाहन लायक सड़क निर्माण करने के लिए 33.18 लाख रुपये का प्राकलन मंजूर किया जा सकता है। नगर निगम ने सुलभ इंटरनेशनल कंपनी के साथ एक साल का करार और बढ़ा दिया जा सकता है। राजधानी के 31 शौचालयों का जिम्मा सुलभ शौचालय के पास है। महापौर सत्या कौंडल ने कहा कि शहर के विकास के लिए जो भी प्रस्ताव पार्षदों की तरफ से आएंगे, उन्हें बैठक में मंजूरी के लिए रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.