Move to Jagran APP

प्रदेशभर में रविवार को बंद रहेंगे बाजार

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए प्रदेश सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं। मंगलवार को राज्य में 15 दिसंबर तक हर रविवार को सभी बाजारों को बंद करने का निर्णय लिया है।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 08:33 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 08:33 PM (IST)
प्रदेशभर में रविवार को बंद रहेंगे बाजार
कोरोना वायरस का प्रतीकात्मक फोटो सौजन्य इंटरनेट

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर काबू पाने के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य में 15 दिसंबर तक हर रविवार को सभी बाजारों को बंद करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही चार जिलों शिमला, मंडी, कुल्लू व कांगड़ा में रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक कफ्र्यू का निर्देश भी जारी कर दिया है।

loksabha election banner

मुख्य सचिव अनिल खाची की ओर से जारी आदेश के अनुसार मंगलवार रात से 15 दिसंबर तक नाइट कफ्र्यू लागू कर दिया गया है। इस दौनन  आपातकालीन व स्वास्थ्य सेवा और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति जारी रहेगी।

प्रदेश में अब 50 फीसद सवारियों के साथ ही बसें चलेंगी। यात्री बिना मास्क यात्रा नहीं कर सकेंगे। प्रेदश सरकार ने परिवहन विभाग को इस संबंध में अलग से गाइडलाइन जारी करने को कहा है।

शादी की प्रशासन को देनी होगी सूचना

शादी संबंधी कार्यक्रम की पूर्व सूचना संबंधित परिवार को जिला प्रशासन देनी होगी। समारोह में शामिल लोगों की संख्या की जिम्मेदारी आयोजक की रहेगी। नियमों की अनदेखी होने की स्थिति में प्रशासन कार्रवाई करेगा। इसके अतिरिक्त सामाजिक, सांस्कृतिक, खेल, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों में लोगों की संख्या 200 तय कर दी गई है। हाल में लोगों के जुटने की संख्या 100 से ज्यादा नहीं होगी। छोटे सभागार या हाल में 50 प्रतिशत की क्षमता तय की गई है। यह आदेश कंटेनमेंट जोन से बाहर के क्षेत्रों के लिए जारी किए गए है। कंटेनमेंट जोन में पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

 क्लास वन व टू के अधिकारियों को रोजाना आना होगा कार्यालय

सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की संख्या पचास फीसद रहेगी, लेकिन अधिकारियों के लिए व्यवस्था में कोई ढील नहीं रहेगी। सरकार के क्लास वन व टू अधिकारियों को सभी कार्य दिवसों पर कार्यालय आना होगा। क्लास तीन और क्लास चार, अनुबंध और दूसरी अन्य श्रेणी के 50 प्रतिशत कर्मचारी ही कार्यालय आएंगे। पहले तीन दिन कर्मचारियों का एक बैच आएगा। अगले तीन दिन कर्मचारियों का दूसरा बैच आएगा। प्रत्येक विभागीय निदेशालय में विभागाध्यक्ष कर्मचारियों की डयूटी का निर्धारण करेंगे। जो कर्मचारी इस बीच घर पर रहेंगे वह स्टेशन छोड़ कर नहीं जा सकेंगे और घर से ही काम करेंगे। कार्यालय में 50 प्रतिशत की उपस्थिति भी दो समूहों में रहेगी। एक ग्रुप सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक कार्यालय में रहेगा दूसरा ग्रुप साढ़े दस बजे से साढ़े पांच बजे तक काम करेगा। इस दौरान लंचब्रेक भी अलग-अलग रहेगा। खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण वाले कर्मियों को घर पर रहने की सलाह दी गई है। नियुक्ति स्थल को छोड़कर कहीं भी कर्मचारी नहीं जा सकेंगे।

.................

चार जिलों में अलग से राज्य मुख्यालय की ओर से पुलिस बल तैनात नहीं किया गया है। संबंधित जिलों को अपने मानव संसाधनों से ही इसकी व्यवस्था करनी होगी। सरकार के ताजा आदेशों की सख्ती से पालना की जाएगी।

-संजय कुंडू, डीजीपी, हिमाचल प्रदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.