Move to Jagran APP

त्योहारी सीजन खत्म होते बाजार में घटी भीड़

नवरात्र से शुरू हुए त्योहारी सीजन के खत्म होते ही बाजार भी सुनसान नजर आने लगे हैं। इससे दुकानदारों का कारोबार आधा रह गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 05:08 PM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 05:14 PM (IST)
त्योहारी सीजन खत्म होते बाजार में घटी भीड़
त्योहारी सीजन खत्म होते बाजार में घटी भीड़

जागरण संवाददाता, शिमला : नवरात्र से शुरू हुए त्योहारी सीजन के खत्म होते ही बाजार भी सुनसान नजर आने लगे हैं। जहां शादियों व त्योहारों के दौरान बाजारों में इतनी भीड़ एकत्र हो रही थी कि खरीदारी करना किसी जंग जीतने से कम नहीं था। वहीं दीपावली व भाईदूज त्योहार से संपन्न हुए त्योहारी सीजन के बाद बाजार में रौनक कम हो गई है। वहीं दुकानों में भी लोगों की आवाजाही कम होने से व्यापारी वर्ग मायूस हो गया है।

loksabha election banner

राजधानी शिमला में ठंड बढ़ने के साथ लोग अब गर्म कपड़ों की दुकानों में ही ज्यादा दिख रहे हैं। मंगलवार को शिमला के लोअर बाजार, शेर-ए-पंजाब से लेकर रामबाजार तक लोगों की भीड़ कम दिखी। लोग आसानी से दुकानों में जाकर खरीदारी करते हुए देखे गए। जबकि इस बार धनतेरस व दीपावली में शिमला के बाजारों में लोगों की काफी भीड़ थी। बाजार पूरी तरह से भरे रहते थे, मगर दीपावली बीत जाने के बाद बाजार में लोगों की भीड़ गायब हो गई है। त्योहारी सीजन में सभी व्यापारियों की बेहतर आमदनी होती है लेकिन उसके बाद आमदनी पर असर पड़ा है।

लोअर बाजार में कपड़े की दुकान पर काम करने वाले हेम प्रकाश ने बताया कि दीपावली और भाईदूज के समय उनकी आमदनी खूब हो रही थी। मगर जैसे ही त्योहारी सीजन खत्म हुआ आमदनी एकदम से घटकर आधी रह गई है। व्यापारियों के लिए हर साल त्योहारी सीजन अच्छी सौगात लेकर आता है और हर व्यापारी को यही उम्मीद होती है कि उसका व्यापार हर समय अच्छा चले।

बर्तन की दुकान करने वाले विनोद अग्रवाल का कहना है कि धनतेरस व दीपावली पर दुकान में काफी भीड़ थी और बर्तन बिकने से अच्छी आमदनी हुई। लेकिन जैसे त्योहार खत्म हुए उनके पास बर्तन का कारोबार घटकर आधा ही रह गया है। गर्म कपड़ों का बाजार हुआ गर्म

शिमला के लोअर बाजार में गर्म कपड़ों के व्यापारी दिनेश का कहना है कि इस बार बाजार में युवाओं के लिए नए ट्रेंड के गर्म कपड़े आ गए हैं। लोग बाजार में गर्म कपड़ों को खरीदने के लिए आ रहे हैं और सामान भी खूब बिक रहा है। इससे ऐसा लग रहा है कि आगे भी अच्छी आमदनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.