Move to Jagran APP

शिमला शहर में भवन का नक्शा पास करवाने का झंझट खत्म

शहर में भवन बनाने के लिए नक्शा पास करवाने का इंतजार कर रहे लोगों को अब राहत मिलेगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 05:07 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 05:07 PM (IST)
शिमला शहर में भवन का नक्शा पास करवाने का झंझट खत्म
शिमला शहर में भवन का नक्शा पास करवाने का झंझट खत्म

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर में भवन बनाने के लिए नक्शा पास करवाने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब अपना नक्शा पास करवाने के संबंध में कोई भी जानकारी देने के लिए नगर निगम की वास्तुकार ब्रांच में चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। शहरी विकास विभाग ने राजधानी शिमला में आम शहरी की सुविधा के लिए भवनों का नक्शा पास करवाने के लिए ऑटो डेवलपमेंट कंट्रोल रेगुलेशन को लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत नक्शे का ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा।

loksabha election banner

कंप्यूटर पर ही दिखा दिया जाएगा कि नक्शे में क्या-क्या खामियां हैं और इन्हें कैसे दूर किया जा सकता है। ऐसे में लोग उन कमियों को खुद दूर कर सकेंगे। अभी तक भवनों के नक्शे जमा करवाने की ऑनलाइन व्यवस्था तो है लेकिन इसकी जांच से लेकर मौके का निरीक्षण सहित अन्य कार्य निगम के कनिष्ठ अभियंता (जेई) के माध्यम से ही किए जाते थे। इस कारण लोगों को काफी परेशानी होती थी। नगर निगम में कनिष्ठ अभियंताओं की संख्या कम होने और उनके पास क्षेत्र बड़ा होने के कारण लोगों को लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। भवनों के नक्शे वर्षो तक पेंडिग पड़े रहते हैं। भविष्य में ऐसी स्थितियां न हों और आम लोगों को परेशानी न हो, इसलिए नगर निगम शिमला ने नई व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए हैं। अब जेई से स्पॉट निरीक्षण करवाने की जरूरत नहीं होगी और न ही दुरुस्ती का इंतजार करना पड़ेगा। हर साल हजारों लोग करते हैं नक्शा पास करवाने के लिए आवेदन

राजधानी शिमला में हर साल हजारों लोग अपने भवन का नक्शा पास करवाने के लिए निगम में आवेदन करते हैं। निगम में कर्मचारियों की संख्या लगातार कम हो रही है। इसलिए हर नक्शे को नियमों के तहत पास करने की औपचारिकताएं पूरा करने के लिए समय लग जाता है। भविष्य में लोगों को नक्शा पास करवाने के लिए चक्कर न काटने पड़ें और न ही कार्यालयों में काम पेंडिग रहे, इसलिए शहरी विकास विभाग ने यह सुविधा शुरू की है।

------------ आम शहरी को भवन बनाने के लिए नक्शा पास करवाते समय किसी तरह की परेशानी न हो, इसलिए ऑटो डेवलपमेंट कंट्रोल रेगुलेशन लागू करने का फैसला लिया गया है। शिमला में सफलता के बाद इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। राज्य में भवन निर्माण का सपना देख रहे लोगों को नक्शा पास करवाने में लगने वाले समय में किसी तरह की दिक्कत ना आए इस तरह से सॉफ्टवेयर लागू किया जाएगा।

-सुरेश भारद्वाज, शहरी विकास मंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.