Move to Jagran APP

ग्रीष्मकालीन स्कूलों में छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव, कहीं घटाई तो कहीं बढ़ाई Shimla News

हिमाचल के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में छुट्टियों का शेड्यूल बदल दिया गया है इस संबंध में सरकार ने साेमवार को अधिसूचना जारी की है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 10:33 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 10:33 AM (IST)
ग्रीष्मकालीन स्कूलों में छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव, कहीं घटाई तो कहीं बढ़ाई  Shimla News
ग्रीष्मकालीन स्कूलों में छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव, कहीं घटाई तो कहीं बढ़ाई Shimla News

शिमला, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के ग्रीष्मकालीन स्कूलों में होने वाली छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। शेड्यूल में ग्रीष्मकालीन स्कूलों में अप्रैल की छुट्टियों में कुछ फेरबदल किया गया है। शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए छुट्टियों का शेड्यूल जारी कर दिया है। सरकार ने इस संबंध में सोमवार को अधिसूचना जारी की। इसके मुताबिक अप्रैल में होेने वाली छुट्टियों को एक सप्ताह से कम कर चार दिन की कर दी गई हैं। वहीं दीवाली के त्योहार से दो दिन पहले और दो दिन बाद छुट्टी दी गई है। वार्षिक परीक्षा परिणाम के बाद पहली से चार अप्रैल तक अवकाश रहेगा। इसके अलावा मानसून के अवकाश में थोड़ा फेरबदल किया गया है।

loksabha election banner

ग्रीष्मकालीन स्कूलों में अब 26 जून से दो अगस्त तक मानसून अवकाश रहेगा। इस दौरान स्कूल 38 दिन के लिए बंद रहेंगे। इसके अलावा इन स्कूलों में 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक अवकाश रहेगा। कुल्लू जिले के तहत आने वाले ग्रीष्मकालीन स्कूलों में 23 जुलाई से 14 अगस्त तक मानसून अवकाश रहेगा।

दशहरा से अगले 10 दिन का अवकाश होगा। सर्दियों की छुट्टियां 26 दिसंबर से 11 जनवरी तक और दीवाली से एक दिन पहले और बाद में एक छुट्टी होगी। वहीं लाहुल स्पीति में 17 जुलाई से लेकर 27 अगस्त और दशहरा से आगे दस दिन तक अवकाश होगा।

शीतकालीन स्कूलों में अवकाश का शेड्यूल

किन्नौर, पांगी, भरमौर के शीतकालीन स्कूलों में सर्दियों का अवकाश पहली जनवरी से 15 फरवरी तक होगा। इसके अलावा मानसून अवकाश 22 जुलाई से 27 जुलाई तक रहेगा। इन स्कूलों में दूसरे शनिवार का अवकाश भी होगा। अन्य शीतकालीन स्कूलों में 22 से 27 जुलाई तक अवकाश होगा। दीवाली से दो दिन पहले और दो दिन बाद में भी अवकाश रहेगा। सर्दियों की छुट्टियां पहली जनवरी से 11 फरवरी तक रहेंगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.