Move to Jagran APP

Himachal Vidhan Sabha: कांग्रेस ने किया वॉकआउट, सीएम बोले- विपक्ष अपना जनाजा निकाल रहा

Himachal Vidhan Sabha Session काम रोको प्रस्ताव पर ढाई दिन हुई चर्चा के जवाब के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विपक्ष को आईना दिखाया।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 10:37 AM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 02:38 PM (IST)
Himachal Vidhan Sabha: कांग्रेस ने किया वॉकआउट, सीएम बोले- विपक्ष अपना जनाजा निकाल रहा
Himachal Vidhan Sabha: कांग्रेस ने किया वॉकआउट, सीएम बोले- विपक्ष अपना जनाजा निकाल रहा

शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन की कार्यवाही भी हंगामे के साथ शुरू हुई। सदन में तीसरे दिन भी काम रोको प्रस्ताव पर चर्चा की मांग पर कांग्रेस विधायकों ने वेल में आकर नारेबाजी शुरू कर दी। नारेबाजी करते हुए वेल में बैठ गए। सदन में मुख्‍यमंत्री का जवाब पूरा होने के बाद विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया। वहीं सदन में ध्‍वनि मत से काम रोको प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया गया।

loksabha election banner

काम रोको प्रस्ताव पर ढाई दिन हुई चर्चा के जवाब के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विपक्ष को आईना दिखाया। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने कोरोना संकट के बीच भी अपनी ही पार्टी को लूट लिया। पार्टी आलाकमान को 12 करोड़ का बिल थमाया। इन्हें जरा भी शर्म नहीं आई। ये देश और प्रदेश क्या चलाएंगे, इन्होंने आपदा में भी लूट का अवसर ढूंढा। इनकी काली करतूतों को जनता की अदालत में ले जाएंगे। वहां चेहरे से नकाब उतर जाएगा। 2022 में कांग्रेस विधायकों की मौजूदा संख्या और सिकुड़ जाएगी। जनता इन्हें जरूर सजा देगी, इन्होंने शोर डालकर कार्यवाही बाधित की। लेकिन हमारी आवाज बुलंद है, ये बेशर्म लोग हैं। मेरी सरकार ने ढाई दिन तक एक ही विषय पर चर्चा की, जबकि दूसरे राज्यों में कहीं कहीं इतने समय तक सदन नहीं चला।

विपक्ष ने कोई सहयोग नहीं दिया। संकट में, आपदा में कांग्रेस विधायकों ने क्या किया, इनके पास कोई जवाब नहीं है। एक भी सदस्य ने संकट से और बेहतर तरीके से निपटने के लिए कोई सुझाव नहीं दिया। किसी ने पानी तो किसी ने सड़क का मुद्दा उठाया। अच्छा होता ये सकारात्मक सुझाव देते। विपक्ष अपना ही जनाजा निकाल रहा है। मुख्यमंत्री ने डेढ़ घंटे तक जवाब दिया और कोरोना से रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी।

25वें स्थान पर हम

मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना के मामलों में हिमाचल 25वें स्थान पर है। कुल 7831 मामले सामने आए हैं और रिकवर केस 5444 है। गोवा जैसे राज्य में 21500 केस हैं। त्रिपुरा में कोरोना संक्रमण के 16254 केस हैं। चंडीगढ़ में 6372 मामले कोरोना संक्रमण के हैं। पूरे देश में सबसे बदतर स्थिति महाराष्ट्र की है। वहां पर 27407 लोगों की मौत हो गई है। पंजाब में 1990 लोगों की मौत हो गई है। छत्तीसगढ़ में 407 लोगों की मौत हुई है। कांग्रेस हमें बता रही है कि प्रबंधन क्या होता है।

राज्य में रेपिड एंटीजन टेस्‍ट‍िंग  भी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि इस समय 1.60 लाख पीपीई किट्स हैं और साढ़े तीन लाख एन-95 मास्क उपलब्ध हैं। इस संक्रमण से निपटने को पूरी व्यवस्था है। मुख्यमंत्री ने कहा सरकार ने एक्टिव केस फाइंडिंग का ऐसा कदम उठाया, जिसकी सराहना प्रधानमंत्री ने भी की।

4 लाख 53 हजार लोगों को वापस हिमाचल लाया

सरकार ने बाहर से लाने वाले लोगों को लाने को प्रयास किए और 15 श्रमिक ट्रेनों में लोगों को लाया। सड़क मार्ग से भी लोगों को लाया। वहीं यहां से दूसरे राज्यों को भी लोगों को भेजा। 4 लाख 53 हजार आए और अनुमित प्रदान करते हुए वापस लाया।

कितना आया अंशदान

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 से लड़ाई के लिए 31 अगस्त तक 22 करोड़ 5 लाख का अंशदान आया। 24 करोड़ का आवंटन विभिन्न विभागों को आवंटित किया गया। इस निधि ने कोरोना वारियर्स की मौत पर 50 लाख रुपये का मुआवजा देने का भी निर्णय लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.