Move to Jagran APP

हिमाचल के सबसे बड़े अस्‍पताल आइजीएमसी में पहला सफल किडनी ट्रांसप्लांट

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में मीडिया से कहा आइजीएमसी में पहला किडनी ट्रांसप्लांट सफल हुआ है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 04:39 PM (IST)Updated: Mon, 12 Aug 2019 04:39 PM (IST)
हिमाचल के सबसे बड़े अस्‍पताल आइजीएमसी में पहला सफल किडनी ट्रांसप्लांट
हिमाचल के सबसे बड़े अस्‍पताल आइजीएमसी में पहला सफल किडनी ट्रांसप्लांट

शिमला, जेएनएन। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला में मीडिया से कहा आइजीएमसी में पहला किडनी ट्रांसप्लांट सफल हुआ है। दूसरे ट्रांसप्लांट पर काम चल रहा है। सीएम ने कहा बजट भाषण में इसकी घोषणा की थी। इसे आइजीएमसी के डॉक्टरों ने सोमवार को पूरा कर दिया है। एम्स के डॅाक्टरों की देखरेख में पहला सफल किडनी ट्रांसप्लांट हो चुका है। इसके लिए आइजीएमसी के डॉक्टर बधाई के पात्र हैं, उन्होंने एम्स के डॉक्टरों का सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।

loksabha election banner

प्रदेश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आइजीएमसी) में सोमवार को पहला किडनी ट्रांसप्लांट हुआ। आइजीएमसी के इतिहास में यह पहला मौका है, जब अस्पताल इस तरह के ऑपरेशन का गवाह बना है। अब प्रदेशवासी मरीजों को हिमाचल में ही यह सुविधा मिलेगी, वहीं उनके लाखों रुपये भी बचेंगे। इसके लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली के विशेषज्ञ डॉ. बंसल की अध्यक्षता में 18 सदस्यीय टीम पहुंच चुकी है।

आइजीएमसी में हर साल सौ से डेढ़ सौ किडनी के मरीज पहुंचते हैं। इनमें से कई मरीजों को किडनी प्रत्यारोपण की सलाह दी जाती है। यहां पर इसका इलाज न होने की वजह से उन्हें मजबूरन दूसरे प्रदेशों का रुख करना पड़ता था। अब यह सुविधा हिमाचल में शुरू होने से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.