Move to Jagran APP

बिजली संचालित वाहन खरीदो, चार्जिग की नहीं होगी परेशानी

जागरण संवाददाता शिमला राजधानी शिमला में अब आप बिजली से संचालित वाहन लेते हैं तो आपको इसे

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 04:51 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 04:51 PM (IST)
बिजली संचालित वाहन खरीदो, 
चार्जिग की नहीं होगी परेशानी
बिजली संचालित वाहन खरीदो, चार्जिग की नहीं होगी परेशानी

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में अब आप बिजली से संचालित वाहन लेते हैं तो आपको इसे चार्ज करने की चिता नहीं सताएगी। नगर निगम शिमला ने शहर के 12 स्थानों पर चार्जिग प्वाइंट लगाने को मंजूरी दे दी है। अब शीघ्र ही इन प्वाइंट को लगाने का काम किया जाना है। शहर में अभी तक हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बसें और टैक्सियां ही बिजली से चलती हैं, इन्हें चार्ज करने के लिए निगम ने अपने प्लांट लगा रखे हैं। आम शहरी भी अब आने वाले दिनों में यदि अपना वाहन बिजली से चलाने वाला लेगा तो उसे इसे चार्ज करने में दिक्कत न हो, इसके लिए ये फैसला लिया है।

loksabha election banner

नगर निगम ने केंद्र सरकार के एनर्जी एफिशियेंसी सर्विसेज लिमिटेड के साथ मिलकर शहर में चार्जिग स्टेशन स्थापित करने का फैसला लिया है। चार्जिग स्टेशन में कैसे वाहनों को चार्ज किया जाएगा, इसके लिए नगर निगम युवाओं को प्रशिक्षण देगा, ताकि युवाओं को रोजगार से भी जोड़ा जा सके। शुक्रवार को मेयर सत्या कौंडल की अध्यक्षता में आन लाइन हुई मासिक बैठक में यह फैसला लिया है।

शहर में पहले चरण के तहत बिजली के वाहन चार्ज करने के लिए स्टेशन पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर उन जगहों पर बनाए जा रहे हैं, जहां पर वाहनों को पार्क करने की सुविधा है।

-------------------

इन स्थानों पर बनने हैं चार्जिग स्टेशन

चार्जिग स्टेशन के लिए 12 जगहों को फाइनल किया गया है। इसके तहत स्न व्यू पार्किंग सकुर्लर रोड, रैन बसेरा पार्किंग ऑकलैंड, रोड पार्किंग सैनिक रेस्ट हाउस लौंगवुड, पार्किंग लोर ऑफ वेंडिंग जोन लिफ्ट, अमर भवन जाखू, अनाडेल में पार्किंग, रोड पार्किंग कंधारी निवास कैथू, सिसल होटल पार्किंग चौड़ा मैदान, कम्युनिटी सेंटर समरहिल, पार्किंग नियर जसवाल हाउस चक्कर, पार्किंग इन कच्चीघाटी, रोड पार्किंग डिगरा इस्टेट सकुर्लर रोड पर चार्जिग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा नगर निगम ने शहर में 10 और जगहों का विजिट भी किया है जहां पर चार्जिग स्टेशन बनाए जा सकते है। पहले चरण में 12 जगहों पर स्टेशन बनाने की ही योजना है। बैठक में निगम के आयुक्त आशीष कोहली, अजीत भारद्वाज, निगम के अधिकारी व पार्षद मौजूद रहे।

---------------

नगर निगम की बैठक के फैसले

-संजौली की ढींगू धार में 1.50 करोड़ से बनेगी पार्किंग।

-वार्डो में स्मार्ट सिटी के तहत 500 लाइट लगेंगी।

-टुटू में संचायिका भवन से रोगी वाहन योग्य सड़क बनेगी।

-आरएम शर्मा भवन से घोड़ा चौकी तक रास्ता बनेगा†ा

-मशोबरा-दो से कोटी रिजोट तक इंटरलॉक पेवर ब्लॉक बिछेंगी।

-ढली वार्ड में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित करने के लिए सामुदायिक भवन ढली में स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा।

-स्मार्ट सिटी के तहत स्ट्रीट लाइट के लिए 18 लाख 82 हजार 540 रुपये के एस्टीमेट को स्वीकृति प्रदान की गई।

-नगर निगम बालूगंज पड़ाव में आंगनबाड़ी केंद्र स्थानातंरित किया जाएगा

-शांति विहार वार्ड के अंतर्गत चिटकारा बावड़ी से रोगी वाहन लायक सड़क बनेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.