Move to Jagran APP

एमएमयू के खिलाफ जांच शुरू, कमेटी ने खंगाला रिकॉर्ड

हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने सोलन जिला स्थित महषि

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 07:31 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 07:31 PM (IST)
एमएमयू के खिलाफ जांच शुरू, कमेटी ने खंगाला रिकॉर्ड
एमएमयू के खिलाफ जांच शुरू, कमेटी ने खंगाला रिकॉर्ड

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने सोलन जिला स्थित महर्षि मार्कंडेश्वर विश्वविद्यालय (एमएमयू) के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। आयोग की ओर से गठित जांच कमेटी ने शनिवार को विश्वविद्यालय का दौरा किया। इस दौरान विश्वविद्यालय प्रशासन से पूरा रिकॉर्ड लेकर इसकी जांच की। कमेटी काफी रिकॉर्ड अपने साथ भी लाई है, जिसका आंकलन किया जा रहा है।

loksabha election banner

आयोग को विद्यार्थियों से ज्यादा फीस वसूलने, फीस न देने पर ऑनलाइन कक्षाओं से बाहर करने, अनुपूरक परीक्षा का परिणाम रोकने और अभिभावकों को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने जैसी कई शिकायतें मिली हैं। इन शिकायतों के अलावा भी आयोग के पास उक्त विश्वविद्यालय के खिलाफ कई तरह की शिकायतें आई हैं। इसके बाद आयोग ने विश्वविद्यालय के खिलाफ जांच बिठाई।

-------

36 कॉलेज प्रधानाचार्यो ने रखा पक्ष, दोबारा होगी जांच

प्रदेश में अयोग्य करार दिए गए 45 निजी कॉलेज प्रधानाचार्यो में से 36 की योग्यता की दोबारा जांच होगी। आयोग ने इन सभी प्रधानाचार्यो और कॉलेज प्रबंधन को निर्देश दिए थे कि उन्हें लगता है कि यदि उनकी योग्यता सही है और वह प्रधानाचार्य बनने के लिए पात्र हैं तो 20 मार्च तक अपना पक्ष आयोग के समक्ष रखें। शनिवार को 14 प्रधानाचार्यो ने अपना पक्ष आयोग के समक्ष रखा, जबकि शुक्रवार को 22 प्रधानाचार्यो ने आयोग के समक्ष अपना पक्ष रखा था। नौ ने अपना पक्ष रखने के लिए कुछ समय मांगा था। आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अतुल कौशिक ने बताया कि अगले सप्ताह कमेटी की बैठक होगी। वह इन जवाबों की जांच करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.