Move to Jagran APP

कम स्थान वाली जगह पर पांच मिनट से ज्यादा न रुकें

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आइजीएमसी) के डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेंसिक साइंस के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राहलु गुप्ता का कहना है कि कोरोना से बचाव के लिए एहतियात जरूरी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 03:19 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 03:19 PM (IST)
कम स्थान वाली जगह पर पांच मिनट से ज्यादा न रुकें
कम स्थान वाली जगह पर पांच मिनट से ज्यादा न रुकें

जागरण संवाददाता, शिमला : इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आइजीएमसी) के डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेंसिक साइंस के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राहुल गुप्ता का कहना है कि राजधानी शिमला में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में अब और ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत है। बाजार से लेकर सरकारी व निजी कार्यालय तक संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में काम के साथ बचाव बेहद जरूरी हो गया है।

loksabha election banner

डॉ. गुप्ता ने कहा कि कम स्थान वाले कार्यालय या अन्य जगह पांच मिनट से ज्यादा न रुकें। अधिक देर तक किसी दफ्तर में रुकना या बैठना, संक्रमण के खतरे को न्योता देना है। कोरोना के फैलने का समय 10 से 15 मिनट होता है। अगर कोरोना संक्रमित व्यक्ति से 15 मिनट का संपर्क होगा तो दूसरे व्यक्ति के संक्रमित होने की पूरी आशंका होती है। कोरोना के चलते दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारियों को एक साथ खाना भी नहीं खाना चाहिए, इससे भी संक्रमण बढ़ने का खतरा रहता है।

डॉ. गुप्ता का कहना है कि इन दिनों सरकारी व निजी कार्यालय में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, इसका मुख्य कारण यही है कि एक-दूसरे के संपर्क में लोग आ रहे हैं। बातचीत करते समय संक्रमण का अधिक खतरा रहता है। इसके अलावा रोजाना घर पहुंचने के बाद स्नान करें और कपड़े धो लें। कपड़ों के जरिए भी संक्रमण घर में फैल सकता है। कोरोना से बचने के लिए यह बरतें एहतियात

जरूरत न हो तो घर से बाहर न निकलें। घर से बाहर निकलते हुए मास्क पहनना न भूलें। एल्कोहल बेस्ट सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। साबुन व पानी से नियमित तौर पर हाथ साफ करते रहें। भीड़ वाले क्षेत्र में न जाएं। सार्वजनिक स्थानों में चलते हुए दो गज की दूरी बनाए रखें। यहां-वहां न थूकें। मास्क को अलग डस्टबिन में फेंके। खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें। जंक फूड के बजाय घर पर बने भोजन को तरजीह दें। नियमित तौर पर व्यायाम करें और गर्म पानी पीते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.