Move to Jagran APP

इग्नू के दीक्षा समारोह में 150 को मिली डिग्री

अधिक छात्रों का पंजीकरण हुआ है। साथ ही छात्रों की शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए छात्र शिकायत निवारण कैंप लगाए जाते हैं। शिमला केंद्र की ओर से शहर के साथ लगती डुम्मी पंचायत के पवाबो गांव को गोद लिया गया है। यहां समय-समय पर हैल्थ एंड हाइजीन सेनिटेशन शिक्षा का महत्व पौधारोपण और स्वच्छता अभियान चलाए जाते हैं। अधिक छात्रों का पंजीकरण हुआ है। साथ ही छात्रों की शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए छात्र शिकायत निवारण कैंप लगाए जाते हैं। शिमला केंद्र की ओर से शहर के साथ लगती डुम्मी पंचायत के पवाबो गांव को गोद लिया गया है। यहां समय-समय पर हैल्थ एंड हाइजीन सेनिटेशन शिक्षा का महत्व पौधारोपण और स्वच्छता अभियान चलाए जाते हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 07:35 PM (IST)
इग्नू के दीक्षा समारोह में 150 को मिली डिग्री
इग्नू के दीक्षा समारोह में 150 को मिली डिग्री

जागरण संवाददाता, शिमला : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के 33वें दीक्षा समारोह में करीब 150 विद्यार्थियों ने डिग्री हासिल की। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र शिमला की ओर से केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान (सीपीआरआइ) बैम्लोई में आयोजित समारोह में विशिष्ट अतिथि हिमालयन वन अनुसंधान संस्थान के निदेशक एसएस सामंत ने विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

loksabha election banner

इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. जोगिद्र कुमार यादव ने क्षेत्रीय केंद्र शिमला की वर्ष 2019 की रिपोर्ट पेश की। उन्होंने इग्नू की विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी दी। मुख्यातिथि ने शिमला केंद्र के प्रोफाइल का विमोचन किया जिसमें गत वर्ष में हुए कार्यक्रमों का सारांश है। मुख्य अतिथि ने दूरस्थ एवं मुक्त शिक्षा के प्रसार में इग्नू के प्रयासों की सराहना की। वहीं, 33वें दीक्षांत समारोह का मुख्य कार्यक्रम दिल्ली स्थित इग्नू मुख्यालय में हुआ जिसमें मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक मुख्यातिथि थे। समारोह का लाइव टेलीकास्ट सभी क्षेत्रीय केंद्रों में विद्यार्थियों ने देखा। देशभर के 39 क्षेत्रीय केंद्रों पर स्थानीय स्तर पर समारोह करवाए गए। इन्हें मिली डिग्री

एमसीए के लिए नेहा वर्मा, अनुपमा, पूजा ठाकुर, मोहन लाल शर्मा, अनीता ठाकुर, सुमन, एमबीए डीएफएपी के लिए मोहिद्र कुमार, एमबीए डीएचआरएम के लिए दीपिका सूद व राजकुमार सैनी, एमबीए डीएमएम के लिए विजय कुमार, एमबीएडीओएम के लिए अतुल चड्ढा, पीजीडीएफएमपी के लिए मोहिद्र कुमार ठाकुर, पीजीडीआइबीओ के लिए अरुण कुमार, तृप्ता कुमारी, शबनम खान, मनीत कौर, ममता देवी, अमित कुमार, पीजीडीटी के लिए रुचि, पीजीजेएमसी के लिए राजीव व हेमलता शर्मा सहित अन्य विद्यार्थियों को मुख्यातिथि ने डिग्रियां दीं। 73 की उम्र में हासिल की दो डिग्रियां

धर्मशाला निवासी 73 वर्षीय ओम प्रकाश शर्मा ने इग्नू के दीक्षा समारोह में मास्टर्स इन साइकोलॉजी और मास्टर इन फिजियोलॉजी विषयों में डिग्रियां हासिल कीं। इन विषयों में रुचि होने और दृढ़ इच्छाशक्ति के बल से उम्र के इस पड़ाव में शिक्षा हासिल कर उन्होंने समाज में मिसाल पेश की। उन्होंने कहा कि शिक्षा पाने की कोई उम्र नहीं होती है। शिक्षा से देश की बदहाली दूर की जा सकती है। सामाजिक बदलाव और विकास के लिए शिक्षा ही एकमात्र साधन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.