Move to Jagran APP

किरायेदारों से टैक्स लेने पर फैसला आज

जागरण संवाददाता शिमला शहर में नगर निगम के किरायेदारों से टैक्स लेने के मसले पर नगर निगम

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 03:55 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 05:08 AM (IST)
किरायेदारों से टैक्स लेने पर फैसला आज
किरायेदारों से टैक्स लेने पर फैसला आज

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर में नगर निगम के किरायेदारों से टैक्स लेने के मसले पर नगर निगम की वित्त कमेटी की बैठक में वीरवार यानी 17 सितंबर को चर्चा हो सकती है। राजधानी में निगम की 927 दुकानें हैं। इसी तरह से निगम की अन्य संपत्तियां भी हैं। इनसे निगम किराया लेता है। लॉकडाउन के दौरान इनका किराया माफ करने की चर्चा चली थी। अब कारोबारियों से टैक्स लेने की तैयारी है। शहर के भवन मालिकों को संपत्ति कर के बिल हर साल अप्रैल में जारी कर दिए जाते थे। इस बार कोरोना के चलते बिल खुद जेनरेट नहीं हुए, इसलिए अक्टूबर तक बिल जेनरेट करने के लिए वित्त कमेटी की मंजूरी के लिए प्रस्ताव लाया जाना है। शहर में नगर निगम ने वार्डो में पार्किग बना रखी हैं, लेकिन इन्हें चलाने के लिए ठेकेदार नहीं मिल रहे हैं। कुछ ही पार्किग को निगम अपने स्तर पर चला पा रहा है। इनके बेहतर संचालन के लिए अब ठेकेदारों को दी जानी राशि में कटौती करने या फिर फीस में इजाफा करने किसी मसले पर फैसला लिया जा सकता है।

loksabha election banner

मेयर सत्या कौंडल की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में कई अहम मसलों पर चर्चा होनी है। इसके बाद ही यह मसला निगम की मासिक बैठक में लाया जाना है। शहर में रोपवे बनाया जाना है। इसके लिए एक भवन को असुरक्षित घोषित करने का भी प्रस्ताव है। छोटा शिमला में एक भवन को असुरक्षित करने की तैयारी है। होटलयिर का 66 फीसद टैक्स माफ करने पर भी होगी चर्चा

राजधानी में होटलियरों का निगम से लॉकडाउन के दौरान 66 फीसद टैक्स माफ करने और गारबेज फीस माफ करने का प्रस्ताव लाया जा सकता है। शहर में 189 होटल हैं। ये सभी निगम के दायरे में हैं। इन होटल प्रबंधकों ने लॉकडाउन के दौरान टैक्स और कूड़े के बिल माफ करने का प्रस्ताव निगम के पास दिया था। निगम की वित्त कमेटी की होने वाली बैठक में इस पर चर्चा हो सकती है। बैठक में निगम के अधिकारियों के साथ वित्त कमेटी के सदस्य भी हिस्सा लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.