Move to Jagran APP

फोरलेन निर्माण कार्य के लिए दूर करें भूमि अधिग्रहण की अड़चन

सरकार प्रदेश की प्रमुख एनएचएआइ परियोजनाओं का शिलान्यास व शुभारंभ इस वर्ष के मध्य तक करने की योजना बना रही है।ं

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 11:00 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 11:00 PM (IST)
फोरलेन निर्माण कार्य के लिए दूर करें भूमि अधिग्रहण की अड़चन
फोरलेन निर्माण कार्य के लिए दूर करें भूमि अधिग्रहण की अड़चन

राज्य ब्यूरो, शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के अधिकारियों को निर्माणाधीन फोरलेन परियोजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि एनएचएआइ समयसीमा तय कर ले। किसी सड़क के लिए जमीन का कोई मुद्दा है तो राजस्व विभाग त्वरित सुलझाए। फोरलेन निर्माण कार्य जून तक पूरा करने के लिए भूमि अधिग्रहण की अड़चन दूर करें। उन्होंने भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

सरकार प्रदेश की प्रमुख एनएचएआइ परियोजनाओं का शिलान्यास व शुभारंभ इस वर्ष के मध्य तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से करवाने का आग्रह करने की योजना बना रही है। मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक अवकाश के बावजूद सरकारी निवास ओकओवर में सरकार के आला अधिकारियों व एनएचएआइ के अधिकारियों से साथ आयोजित बैठक में निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्गो के भूमि अधिग्रहण के संबंध में राज्य सरकार व एनएचएआइ के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि जहां पर सड़कों की हालत खराब है, वहां उसे सुधारा जाए। वहीं, केंद्रीय मंत्री द्वारा 1303 करोड़ रुपये से निर्मित 39.14 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग-05 के परवाणू-सोलन फोरलेन के एक भाग का लोकार्पण किया जा चुका है। बैठक में प्रधान सचिव राजस्व ओंकार शर्मा, प्रधान सचिव लोक निर्माण विभाग सुभाशीष पांडा तथा एनएचएआइ के प्रतिनिधि उपस्थित थे। चार साल में 3108 किलोमीटर सड़कें बनी

हिमाचल में लगभग 40 हजार किलोमीटर लंबी सड़कें हैं परंतु पहाड़ी राज्य होने के कारण अभी और कार्य करने की आवश्यकता है। सरकार ने 321 गांवों को सड़क से जोड़ा है। पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान 261 गांवों को सड़क से जोड़ा गया था। चार वर्ष के दौरान 240 पुलों और 3108 किलोमीटर सड़कों को जोड़ा गया है। परियोजनाएं समय पर पूरा करने का निर्देश

एनएचएआइ द्वारा 104 किलोमीटर परवाणू-सोलन-कैथलीघाट-शिमला बाईपास, 226 किलोमीटर कीरतपुर- नेरचौक-मंडी-कुल्लू-मनाली सड़क, 223 किलोमीटर शिमला-बिलासपुर-हमीरपुर- मटौर सड़क तथा 17 किलोमीटर पिजौर-बद्दी-नालागढ़ सड़क का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने एनएचएआइ के अधिकारियों को समयबद्ध तरीके से इन परियोजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया क्योंकि यह परियोजनाएं राज्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इन परियोजनाओें के पूर्ण होने से 131 किलोमीटर की लंबाई तथा 11 घंटे की दूरी कम होगी। एनएचएआइ के अधिकारियों को इस वर्ष जुलाई के अंत तक 85 किलोमीटर लंबे हनोगी-कुल्लू-मनाली सड़क के कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए। 4540 करोड़ रुपये की इस सड़क परियोजना का कार्य पूरा होने से क्षेत्र में पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.