Move to Jagran APP

स्वच्छता पर जागरूक किए जाएंगे शहर के लोग

जागरण संवाददाता शिमला शहर को और स्वच्छ बनाने के लिए 150 महिलाएं हर घर जाकर लोगों

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 09:36 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 09:36 PM (IST)
स्वच्छता पर जागरूक किए जाएंगे शहर के लोग
स्वच्छता पर जागरूक किए जाएंगे शहर के लोग

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर को और स्वच्छ बनाने के लिए 150 महिलाएं हर घर जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगी। नगर निगम शिमला ने 150 महिलाओं को यह काम सौंपा है। मुख्य रूप से नगर निगम शहर को 10 टॉप शहरों में लाने के लिए प्रयासरत है।

loksabha election banner

नगर निगम प्रशासन की ओर से केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर शहर के सामाजिक व धार्मिक संगठनों के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए नगर निगम ने स्वयंसेवी संस्थाओं व अन्य संगठनों से आगे आने की अपील की है, ताकि शहर के पहाड़ों, नालों, रास्तों को साफ किया जा सके।

नगर निगम प्रशासन ने शहर की जनता से सर्वेक्षण में सहयोग की अपील की है। इसी के तहत 31 मार्च तक ऑनलाइन सिटीजन फीडबैक देकर शहर की स्वच्छता रैंकिंग में सहयोग देने की अपील की गई है। बुधवार को नगर निगम आयुक्त आशीष कोहली ने अनौपचारिक बातचीत में बताया कि सर्वेक्षण में आम जनता की सहभागिता को सुनिश्चित बनाया जाएगा। इसके लिए जनता से गीला और सूखा कचरा अलग देने की अपील की जा रही है। शहर के स्कूलों के एनएसएस इकाई के बच्चों को भी इसमें शामिल कर सहयोग लिया जाएगा। 31 मार्च तक यह काम चलेगा। शहर की रैंकिग में सुधार के लिए तैयारी

इस मुहिम का उद्देश्य शिमला की रैंकिग में सुधार करना भी है। देशभर के 4200 शहरों के साथ शिमला का मुकाबला होना है। इसी माह केंद्रीय टीम छह घटकों के तहत शहरों की स्वच्छता की जांच-पड़ताल करने के लिए शिमला आएगी। ऐसे में नगर निगम प्रशासन इस बार टॉप 10 स्वच्छ शहरों की सूची आने के लिए कड़ी मेहनत में लग गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.