Move to Jagran APP

सीआइडी ने महाराष्ट्र में हिरासत में लिए दो आढ़ती

हिमाचल प्रदेश की सीआइडी ने महाराष्ट्र में दो जगहों पर दबिश दी है। इस दौरान दो आरोपित आढ़तियों को हिरासत में लिया गया है। आरोप है कि दोनों ने शिमला में दो अलग- अलग बागवानों को करीब 24 लाख की धोखाधड़ी की है। आढ़तियों पर सीआइडी की एसआइटी लंबे अरसे से निगरानी रखे हुए थी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 03:52 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 03:52 PM (IST)
सीआइडी ने महाराष्ट्र में हिरासत में लिए दो आढ़ती
सीआइडी ने महाराष्ट्र में हिरासत में लिए दो आढ़ती

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश की सीआइडी टीम ने महाराष्ट्र में दो जगहों पर दबिश देकर दो आढ़तियों को हिरासत में लिया है। इन पर शिमला में दो बागवानों से करीब 24 लाख की धोखाधड़ी का आरोप है। सीआइडी की एसआइटी अरसे से इन पर नजर रख रही थी।

loksabha election banner

जांच एजेंसी ने इनसे पूछताछ कर रही है। अगर जांच में सहयोग नहीं किया तो इन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पहले यही दबाव बनाया जाएगा कि वे प्रभावित बागवानों की डकारी राशि लौटा दें। पहले भी ऐसे कई मामलों में कामयाबी हासिल हुई है। अब आरोपित आढ़तियों को जांच में शामिल होने के लिए शिमला लाया जा रहा है। सीआइडी (क्राइम) अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कालिया ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने माना कि अगर ये जांच में सहयोग नहीं करेंगे तो इन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

सीआइडी ने 20 में से कुछ आढ़तियों से पूछताछ आरंभ कर दी है। 20 आढ़तियों को नोटिस जारी किए गए थे। ये हिमाचल के ही हैं। इन्होंने शिमला और सोलन में कारोबार किया, लेकिन बागवानों को लाखों रुपये नहीं चुकाया। कई बार बहाना लगाते रहे और फिर फोन तक नहीं उठाए। धोखाधड़ी के शिकार बागवानों ने इनकी शिकायत की है। सीआइडी ने इनके खिलाफ मामले दर्ज किए। इसी के संबंध में पूछताछ होगी।

------------

अब तक 30 गिरफ्तार

सेब बागवानों से धोखाधड़ी के 92 मामले दर्ज हैं। इनमें से एसआइटी अब तक 30 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। इनके पास 30 करोड़ से अधिक की राशि फंसी हुई है। जबकि आठ करोड़ रुपये बागवानों को लौटाए गए हैं।

-----------

दैनिक जागरण ने उठाया था मामला

बागवानों से करोड़ों रुपये की लूट होने का मामला सबसे पहले दैनिक जागरण ने उठाया था। इसके बाद डीजीपी एसआर मरडी ने सीआइडी की विशेष जांच टीम (एसआइटी) गठित की थी। नौ माह में एसआइटी ने इन मामलों की गहनता से जांच की है। इस टीम की अगुवाई अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीआइडी (क्राइम) वीरेंद्र कालिया कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.