Move to Jagran APP

जगत सिंह नेगी बोले, हवा में कह रहे हैं मंत्री जी

जगत सिंह नेगी ने कहा कि पांच से दस पौधे बांटने से प्रदेश बागवानी में कैसे तरक्की कर पाएगा

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 07:15 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 07:15 PM (IST)
जगत सिंह नेगी बोले, हवा में कह रहे हैं मंत्री जी
जगत सिंह नेगी बोले, हवा में कह रहे हैं मंत्री जी

राज्य ब्यूरो, शिमला : चंबा के सलूणी ब्लॉक में 2018-19 में किसानों-बागवानों को 15200 पौधे वितरित किए गए। हालांकि विभिन्न प्रजातियों के पौधों की मांग 17715 की थी। 2515 पौधे वितरित करने की प्रक्रिया चल रही है। यह जानकारी बागवानी मंत्री महेंद्र ¨सह ने कांग्रेस विधायक आशा कुमारी के सवाल के जवाब में दी। आशा की गैर मौजूदगी में प्रश्न पूछने के लिए अधिकृत जगत ¨सह नेगी ने पौधे वितरित करने पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि 5-10 पौधे बांटने से हिमाचल कैसे बागवानी राज्य कहलाएगा। उन्होंने जानना चाहा कि किसानों से बागवानी विभाग पौधों की मांग कैसे लेता है, इसके लिए क्या प्रक्रिया है।

loksabha election banner

जवाब में मंत्री ने कहा कि इसके लिए विभाग के एसडीओ, एक्सटेंशन ऑफिसर व विषय विशेषज्ञ कार्यक्षेत्र में जाते हैं। मांग उनके माध्यम से उपनिदेशक को भेजी जाती है। वहां से निदेशालय को आती है। निदेशालय नर्सरी में पौधों की उपलब्धता के आधार पर इस पर निर्णय लेता है। उसी हिसाब से वितरण का अनुपात रहता है। विधायक इस जवाब से संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने कहा कि मंत्री जी, आप हवा में कह रहे हैं। मंत्री ने कहा कि सवाल पूछने वाले विधायक वरिष्ठ सदस्य हैं। उन्हें मालूम होना चाहिए कि ब्लॉक के अधिकारी हर घर तक नहीं जा सकते हैं। वे कुछ पंचायतों का दौरा कर मांग एकत्र करते हैं।

शिक्षा मंत्री बोले, ठियोग लकी क्षेत्र

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि ठियोग सबसे लकी क्षेत्र हैं, वहां शिक्षकों के सबसे कम पद रिक्त हैं। राकेश ¨सघा की अनुपस्थिति में विधायक आशीष बुटेल के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सरकार नॉन मेडिकल टीजीटी के खाली पद जल्द भरे जाएंगे। जैसे ही पद भरे जाएंगे, ठियोग क्षेत्र के स्कूलों में भी इनकी तैनाती कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.