Move to Jagran APP

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर लिखी जन्म शताब्दी तिथि देख हैरान हुए लोग

सुभाष चौक पर आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आदमकद प्रतिमा पर अंकित की गयी जन्म शताब्दी तिथि गलत लिखी हुर्इ है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 08:51 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 08:51 AM (IST)
नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर लिखी जन्म शताब्दी तिथि देख हैरान हुए लोग

डलहौजी, जेएनएन। पर्यटन नगरी के सुभाष चौक पर आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आदमकद प्रतिमा शान से स्थापित है और स्थानीय लोगों सहित देश-विदेश से आने वाले सैलानी नेताजी के सामने नतमस्तक होना नहीं भूलते, लेकिन नेताजी के इस स्मारक स्थल पर लगी उनकी जन्म शताब्दी पट्टिका पर जन्म शताब्दी तिथि गलत अंकित है, जो हैरान करने वाली है।

loksabha election banner

 गलत अंकित तिथि का आभास

पट्टिका पर नेताजी का जन्म वर्ष 23-01-1897 सही उल्लेखित है, ऐसे में नेताजी की जन्म शताब्दी की तिथि 23-01-1996 बनती है, लेकिन पट्टिका पर उनकी जन्म शताब्दी तिथि 23-1-1998 अंकित की गई है। गलत अंकित तिथि के मुताबिक शताब्दी 102 वर्ष की है, जो कि पूर्ण रूप से गलत है, क्योंकि शताब्दी 100 वर्ष की होती है। हैरत तो यह है कि गलत अंकित तिथि का आभास शायद प्रतिमा स्थापित करने वालों को भी हुआ था, जिसके चलते यहां अंकित 23-01-1998 में से आठ अंक को मिटाने का प्रयास किया गया है, जिससे आठ अंक बिखरा हुआ है। परंतु गलत पट्टिका की जगह नई पट्टिका नहीं लगाई गई। प्रतिमा स्थापित करने वाले विभाग अथवा प्रशासन का ध्यान इतनी बड़ी भूल को सुधारने की ओर क्यों नहीं गया। यह भी परेशान करने वाला है।   

संजय शर्मा, समाजसेवी ने बताया कि  हाल ही में डलहौजी जाने का मौका मिला था, जहां नेताजी के स्मारक के दर्शन भी किए, लेकिन स्मारक स्थल पर नेताजी की जन्म शताब्दी तिथि गलत अंकित है। प्रशासन को जन्म शताब्दी तिथि को जल्द सही करवानी चाहिए।

उपमंडलाधिकारी (नागरिक) डलहौजी डॉ. मुरारी लाल ने बताया कि सुभाष चौक में नेताजी का स्मारक स्थल नगर परिषद डलहौजी के अधीन आता है। यदि नेताजी के स्मारक पर उनकी जन्म शताब्दी तिथि गलत अंकित है तो इस संबंध में फौरन नगर परिषद अधिकारियों को निर्देशित कर जन्म शताब्दी तिथि को दुरुस्त करवाया जाएगा।

शिमला आने वाले वाहनों से ग्रीन टैक्स की वसूली के लिए सरकार तैयार, दो मंत्रियों की मंजूरी का इंतजार

 राजनीति व ठंडी फिजाओंं में गरमाहट लाता शिमला का कॉफी हाउस, जानें इससे जुड़ी दिलचस्प बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.