Move to Jagran APP

बीएड काउंसिलिंग इस बार ऑफलाइन, शेड्यूल जारी

जागरण संवाददाता, शिमला : बीएड में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया इस बार ऑफलाइन की जाएगी

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 10:40 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 10:40 PM (IST)
बीएड काउंसिलिंग इस बार ऑफलाइन, शेड्यूल जारी
बीएड काउंसिलिंग इस बार ऑफलाइन, शेड्यूल जारी

जागरण संवाददाता, शिमला : बीएड में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया इस बार ऑफलाइन की जाएगी। पहले चरण की काउंसिलिंग 3 से 6 अक्टूबर तक चलेगी। पहले चरण की काउंसिलिंग के माध्यम से राजकीय कालेज ऑफ टीचर एजुकेशन धर्मशाला और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग की सीटों को भरा जाएगा। इसके बाद प्रदेश में स्थापित निजी बीएड कालेजों की सीटें भरने के लिए काउंसिलिंग होगी। निजी बीएड कॉलेजों की सीटें भरने के लिए काउंसिलिंग शेड्यूल तय करने से पहले हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने निजी बीएड कालेज के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगा। यह बैठक 24 सितंबर को होगी। बीएड काउंसिलिंग का विस्तृत शेड्यूल अगले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

अगस्त में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बैठक कर बीएड की काउंसिलिंग इस बार ऑनलाइन करने का निर्णय लिया था, लेकिन इसके बाद हिमाचल प्रदेश निजी बीएड कॉलेज संघ ने ऑनलाइन काउंसिलिंग के निर्णय का विरोध किया था। कुलपति से भी मुलाकात की थी। इसके बाद मामले पर गौर करने के लिए कुलपति ने कमेटी गठित की थी और अब इस बार ऑनलाइन काउंसिलिंग का निर्णय वापस लेते हुए ऑफलाइन काउंसिलिंग करवाने का निर्णय लिया गया।

------------

राजकीय कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन, धर्मशाला में ऑफलाइन काउंसिलिंग के जरिए 250

सीटों को भरा जाएगा। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग

में 100 सीटों को भरा जाएगा। बीएड की काउंसिलिंग इस बार ऑफलाइन होगी। पहले राउंड की काउंसिलिंग 3 से 6 अक्टूबर तक आयोजित होगी। पहले चरण में बीएड कॉलेज धर्मशाला और एचपीयू के शिक्षा विभाग की सीटों को भरा जाएगा।

- प्रो. नैन सिंह, समन्वयक एचपीयू बीएड काउंसिलिंग कमेटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.