Move to Jagran APP

सेना में भर्ती होने का मौका, तीन जून से शुरू होगी प्रक्रिया

Army Recruitment Rally सेना में भर्ती के इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी है। तीन से 17 जून तक चार जिलों शिमला सोलन सिरमौर और किन्नौर के युवाओं के लिए भर्ती होगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 12:36 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 12:36 PM (IST)
सेना में भर्ती होने का मौका, तीन जून से शुरू होगी प्रक्रिया
सेना में भर्ती होने का मौका, तीन जून से शुरू होगी प्रक्रिया

शिमला, जेएनएन। सेना में भर्ती के इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी है। तीन से 17 जून तक चार जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर के युवाओं के लिए भर्ती होगी। यह भर्ती सेना कार्यालय शिमला की ओर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुन्गा जिला शिमला में करवाई जाएगी। निदेशक भर्ती कर्नल तनवीर सिंह मान ने बताया भर्ती प्रक्रिया के लिए प्रवेश का समय रात एक बजे से शुरू होगा। उन्होंने कहा प्रवेश पत्र और मूल दस्तावेजों की जांच होने के उपरांत दौड़ शुरू होगी। दौड़ सुबह दो से पांच बजे तक होगी।

loksabha election banner

कर्नल मान ने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से होगी। यह प्रक्रिया कम्प्यूटराइज्ड है। उन्होंने उम्मीदवारों से आग्रह किया कि वे बिचोलियों व दलालों से दूर रहें और ऐसे लोगों की सूचना तुरंत पुलिस को दें। कर्नल मान ने कहा कि यह भर्ती भारतीय सेना में सैनिक सामान्य ड्यूटी तथा सैनिक लिपिक पदों के लिए होगी। भर्ती में केवल वही उम्मीदवार भाग ले पाएंगे, जिन्होंने ऑनलाइन पंजीकरण करवा लिया है। कुल 13,616 उम्मीदवारों ने ऑनलाईन पंजीकरण करवाया है।

कहां की कब होगी भर्ती

  • तीन जून को सोलन जिला की अर्की, दाड़लाघाट, रामशहर, बद्दी, किशनगढ़, सोलन और कंडाघार तहसीलों के लिए भर्ती होगी।
  • चार जून को सिरमौर जिला की शिलाई, रेणुका, ददाऊ, नोहरा, रोनहाट, राजगढ़ और कामरू तहसीलों की भर्ती होगी।
  • पांच जून को सिरमौर जिला की पांवटा साहिब तहसील और सोलन जिला की नालागढ़ तहसील की प्रक्रिया होगी।
  • छह जून को सिरमौर जिला की नाहन और पच्छाद तहसील, शिमला जिला की चौपाल और रोहड़ू तहसील तथा सोलन जिला की कसौली तहसील के लिए होगी।
  • सात जून को शिमला जिला की सिवनी, कुमारसेन, जुन्गा, रामपुर, ननखड़ी, शिमला ग्रामीण, शिमला शहरी, ठियोग, चेहता, नेरवा, जुब्बल, कोटखाई, टिक्कर, चिढ़गांव और डोडरा-क्वार तहसीलों के लिए भर्ती होगी। इसी दिन किन्नौर जिला की यंगथंग, पूह, मोरंग, कल्पा, निचार और सांगला तहसीलों के युवाओं के लिए भर्ती होगी।

प्रवेश पत्र ऑनलाइन करना होगा डाउनलोड

कर्नल मान ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को अपना प्रवेशपत्र ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। उन्हें यह सुनिश्चित बनाना होगा कि प्रवेश पत्र ए फॉर आकार के पृष्ट पर मुद्रित हो और इसका प्रिंटबार कोड खराब न हो। उम्मीदवारों को अपने साथ सभी आवश्यक प्रमाण-पत्रों की मूल प्रतियां साथ लानी होंगी। उन्हें नायब तहसीलदार, तहसीलदार अथवा संबंधित उपमंडलाधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित जाति प्रमाणपत्र, चरित्र एवं अविवाहित प्रमाणपत्र साथ लाना होगा। चरित्र एवं अविवाहित प्रमाण-पत्र छह माह की अवधि के भीतर बना होना चाहिए। उम्मीदवारों को अपना आधार-कार्ड, पेन कार्ड, ऑनलाइन प्रवेश पत्र, एफेडेविट एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज साथ रखने होंगे। ऑनलाइन पंजीकरण एवं आवश्यक दस्तावेजों के बिना उम्मीदवार भर्ती रैली में भाग नहीं ले सकेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.