Move to Jagran APP

प्री नर्सरी वाले स्कूलों से जुड़ेंगे आंगनबाड़ी केंद्र

आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री नर्सरी कक्षा वाले स्कूलों के साथ जोड़ा जाएगा। इसे लेकर प्रदेश सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। प्रदेश में करीब 3391 प्री नर्सरी कक्षाएं शुरू की गई है। इनमें से अधिकतर प्री नर्सरी कक्षाएं उन प्राइमरी स्कूलों में शुरू की गई है जिनके परिसर में आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे थे। प्री नर्सरी कक्षा शुरू होने के बाद कई आंगनबाड़ी केंद्र बंद करने की चर्चा जोर पकड़ना शुरू हुई। जिसके चलते आंगनबाड़ी वर्करों ने भी विरोध करना शुरू किया था। प्रदेश सरकार ने इसे देखते हुए आंगनवाड़ी केंद्रों

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 06:40 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 06:37 AM (IST)
प्री नर्सरी वाले स्कूलों से जुड़ेंगे आंगनबाड़ी केंद्र
प्री नर्सरी वाले स्कूलों से जुड़ेंगे आंगनबाड़ी केंद्र

रविद्र शर्मा, शिमला

loksabha election banner

आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री नर्सरी कक्षा वाले स्कूलों के साथ जोड़ा जाएगा। प्रदेश सरकार ने इसके लिए कवायद शुरू कर दी है। प्रदेश में करीब 3391 स्कूलों में प्री नर्सरी कक्षाएं शुरू की गई हैं। इनमें से अधिकतर प्री नर्सरी कक्षाएं उन प्राइमरी स्कूलों में शुरू की गई हैं जिनके परिसर में आंगनबाड़ी केंद्र चल रहे थे। प्री नर्सरी कक्षा शुरू होने के बाद कई आंगनबाड़ी केंद्र बंद करने की चर्चा हो रही थी। आंगनबाड़ी वर्करों ने इसका विरोध शुरू कर दिया था। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री नर्सरी वाले स्कूलों के साथ जोड़ने की प्रक्रिया को शुरू किया है। आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए स्कूल में ही अलग से कमरे को की व्यवस्था की जाएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और शिक्षक मिलकर प्री नर्सरी कक्षा के बच्चों का शिक्षा देंगे।

शिक्षा विभाग जल्द 400 और स्कूलों में प्री नर्सरी कक्षाएं शुरू करेगा। इसे लेकर केंद्र सरकार को भी प्रस्ताव भेजा गया था, जहां से उसे मंजूरी मिल गई है। इसके बाद प्रदेश में 3700 से अधिक प्री नर्सरी की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

----------

इसका भी निकलेगा समाधान

वर्तमान में प्री नर्सरी कक्षा के बच्चों लिए दोपहर का भोजन उपलब्ध करवाने के लिए अलग से बजट का प्रावधान नहीं किया गया है। जुगाड़ तंत्र से प्री नर्सरी के बच्चों दोपहर का भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। मिड डे मील योजना पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए है। प्री नर्सरी के बच्चों को इसमें शामिल करने के लिए योजना में संशोधन करना होगा। ऐसे में प्रदेश सरकार की आगंबाड़ी केंद्रों को स्कूलों के साथ जोड़ने की कवायद से इस समस्या का समाधान भी हो सकता है।

----------

आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री नर्सरी कक्षा वाले स्कूलों के साथ जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र दोनों मिलकर प्री नर्सरी के बच्चों को शिक्षा देंगे।

-सुरेश भारद्वाज, शिक्षा मंत्री।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.