Move to Jagran APP

कैदियों के बनाए बेकरी उत्पाद की बढ़ी मांग

हिमाचल प्रदेश जेल एवं कारागार सुधार सेवा निदेशालय विभाग की ओर से गेयटी थियेटर में चार दिवसीय प्रदर्शनी लगाई गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 07:23 PM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 08:22 PM (IST)
कैदियों के बनाए बेकरी उत्पाद की बढ़ी मांग
कैदियों के बनाए बेकरी उत्पाद की बढ़ी मांग

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल प्रदेश जेल एवं कारागार सुधार सेवा निदेशालय विभाग की ओर से गेयटी थियेटर में चार दिवसीय प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। प्रदर्शनी में प्रदेश की विभिन्न जेलों में बंद कैदियों की ओर से बनाए उत्पादों को रखा गया है। प्रदर्शनी में सबसे ज्यादा कैथू जेल से आए सतपाल सिंह के स्टाल से बेकरी का सामान मठरी, नमकीन, बिस्कुट, केक और क्रीमरोल पसंद किया जा रहा है। शिमला स्थित कैथू जेल, सेंट्रल जेल कंडा और नाहन के अलावा प्रदेशभर की जेलों के कैदी जीविका कमाने के लिए उत्पाद तैयार कर रहे हैं। इन जेलों से सूती, ऊनी वस्त्र, शाल, मफलर, जुराबों के अलावा कंबल, दरियां और लकड़ी से बना सजावटी सामान, चीड़ की पत्तियों के शोपीस व रोटी रखने की टोकरी तैयार सामान प्रदर्शनी में लगाया गया है। प्रदर्शनी में कंडा एवं कैथू जेल के कैदियों की ओर से बनाया बेकरी का सामान और फर्नीचर भी उपलब्ध है।

loksabha election banner

कंडा जेल से आए हेड कांस्टेबल मनोज कुमार ने बताया कि इस तरह की प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य कैदियों की ओर से बनाए उत्पादों की बिक्री करवाकर उनका पुनर्वास करना है। प्रदर्शनी के लगने से कैदियों के सामान के बिकने से उन्हें खूब प्रोत्साहन मिलता है। इससे उन्हें खुशी होती है और साथ ही आजीविका में भी बढ़ोतरी होती है। शहर समेत बाहर से आने वाले लोग प्रदर्शनी में पहुंच कर गुणवत्तायुक्त बेकरी उत्पादों का स्वाद ले रहे हैं। कैदियों द्वारा बनाए इन उत्पादों को स्थानीय ही नहीं पर्यटक भी खूब पसंद कर रहे हैं। लकड़ी से बने उत्पाद लोगों को आ रहे पसंद

प्रदर्शनी में लकड़ी से बने उत्पादों में मंदिर, चरखा, डबल बेड, साइड टेबल, सेंटर टेबल, राक चेयर को सजाया गया है। सजावटी सामान को लोग खूब पसंद कर रहे हैं, इतना ही नहीं लोग सामान का आर्डर भी दे रहे हैं। लकड़ी का सामान लेकर कंडा जेल से आए राज कपूर यादव ने बताया कि डबल बेड बनाने में चार दिन व राक चेयर बनाने में तीन दिन का समय लग जाता है। इस समय मुझे पहले ही दिन में लोगों ने डबल बेड के तीन, कार्नर के दो, सेंटर टेबल के तीन, राक चेयर के दो आर्डर मिल चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.