Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी में सबसे पहले यातायात व्यवस्था होगी सुदृढ़

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए स्मार्ट सिटी में सबसे पहले क

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Dec 2017 09:10 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 05:32 PM (IST)
स्मार्ट सिटी में सबसे पहले यातायात व्यवस्था होगी सुदृढ़
स्मार्ट सिटी में सबसे पहले यातायात व्यवस्था होगी सुदृढ़

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए स्मार्ट सिटी में सबसे पहले कार्य शुरू होगा। सार्वजनिक वाहनों की तादाद बढ़ाई जाएगी। अनधिकृत पार्किंग एवं ट्रैफिक जाम को हटाने पर कार्य किया जाएगा। स्मार्ट सिटी शिमला के कांसेप्ट पेपर को तैयार करने में जुटे नगर निगम के अधिकारियों ने सोमवार को इस पर मंथन किया।

loksabha election banner

नगर निगम के आयुक्त जीसी नेगी और नगर निगम के संयुक्त आयुक्त और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के नोडल ऑफिसर प्रशात सरकैक की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा हुई। 25 दिसंबर से पहले सभी विभाग अपने दिए गए प्रस्तावों में संशोधित करके जमा करवाएं। अभी तक 15 विभागों के एक्शन प्लान सही पाए गए हैं। बैठक में प्रोजेक्ट तैयार करने को लेकर कमियों को जल्द दूर करने को कहा गया। शिमला शहर में परिवहन व्यवस्था कैसे बेहतर करनी है, उस पर भी चर्चा हुई। इसके साथ-साथ पार्किंग लोकेशन, ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने पर भी विचार-विमर्श किया गया। बस स्टैंड में फ्री वाईफाई सुविधा मिलेगी और सीसीटीवी की निगरानी रहेगी। इसका सारा नियंत्रण सेंट्रल सिस्टम में होगा। वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिग सिस्टम स्थापित करने पर भी चर्चा की। बैठक में फायर वार्निग सिस्टम तैयार करने पर भी चर्चा की। इस दौरान हैरिटेज भवनों के साथ महत्वपूर्ण भवनों की सुरक्षा को लेकर फायर सेंसर लगाने पर भी विचार हुआ। बैठक में सभी ऐसे भवनों की सूची तैयार करने को कहा गया और एक भवन में कितने सेंसर लगेंगे, उसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में तैयार करने को कहा गया। इसके साथ लिफ्ट और एस्केलेटर को लेकर भी विचार रखे और इन प्रस्ताव को स्टडी करने का निर्णय लिया गया। वाटर सप्लाई सिस्टम पर चर्चा की गई और कहा गया कि इसमें ही फायर हाइड्रेंट सिस्टम रखने का प्रावधान किया जा रहा है। संयुक्त आयुक्त ने बताया की जिन विभागों ने स्मार्ट सिटी कासेप्ट नहीं दिए हैं, उन्हें एक सप्ताह के भीतर नोट देने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.