Move to Jagran APP

23.50 करोड़ से बुझेगी 27 पंचायतों की प्यास

कुलभूषण चब्बा सुंदरनगर सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को अब हर समय शुद्ध पेयजल मिलेगा। स

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 04:51 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 04:51 PM (IST)
23.50 करोड़ से बुझेगी 27 पंचायतों की प्यास
23.50 करोड़ से बुझेगी 27 पंचायतों की प्यास

कुलभूषण चब्बा, सुंदरनगर

loksabha election banner

सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को अब हर समय शुद्ध पेयजल मिलेगा। सरकार ने सुंदरनगर के विधायक के प्रयासों से यहां पर हर घर में नल और जल के सपने को साकार किया है। इसके तहत सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र की 27 पंचायतों के लिए आठ विभिन्न पेयजल योजनाओं के माध्यम से पानी पहुंचेगा।

जल जीवन मिशन के तहत 23.50 करोड़ की अनुमानित लागत से तैयार होने वाली विभिन्न पेयजल योजनाओं का कार्य शुरू कर दिया गया है। जल शक्ति विभाग को तय सीमा पर योजनाओं के कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। योजनाओं के बनने से 27 पंचायतों के हजारों लोग लाभान्वित होंगे।

सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र में पहली बार इतनी अधिक संख्या में पेयजल से त्रस्त रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए जल जीवन मिशन के तहत आठ योजनाओं को शुरू किया गया है। चमुखा नालिनी, सियोगी सतराहन, सोजा, कलौहड़, जरल, चुरड़, भायंकर और बटवाड़ा में योजनाओं का निर्माण किया जाएगा। अब लोगों को गर्मी के मौसम में पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। हर घर के पास अपना नल होगा। इससे लोगों को भी बेहतर सुविधा मिलेगा।

इससे पूर्व लोगों को पानी के लिए नल के पास घटों इंतजार करना पड़ता था। वहीं कई पंचायतों में नल न होने से लोगों को कई किलोमीटर का पैदल सफर कर पीठ पर पानी ढोना पड़ता था। इससे लोगों को परेशानी होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। जल शक्ति विभाग द्वारा लोगों को घरद्वार पर पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

----------------

इन पंचायतों के लोग होंगे लाभान्वित

जल जीवन मिशन योजना के तहत मलोह, भनवाड़, बोबर, सलापड़ कालोनी, बांदली, सोझा, बोआइ, धनयारा, कलौहड़, कपाही, जरल, मरहारा, चुरड़, चमुखा, बायला, टिहरी, बरोटी, बरोटी, बरतों, घांघनु, नालग, चनौल, सलवाणा, जांबला, निरी, घडोइ, बटवाड़ा और सेरीकोठी पंचायतें लाभांवित होंगी। गर्मियों में लोगों को पानी की कमी भी नहीं सताएगी।

......

जल जीवन मिशन के तहत 23.50 करोड़ की लागत से 8 विभिन्न योजनाएं शुरु कर दी गई हैं। इनके पूरा होने से 27 पंचायतें लाभांन्वित होंगी। ग्रामीणों को पानी की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा। कार्य को युद्वस्तर पर शुरु कर दिया है।

-अनिल वर्मा, अधिशाषी अभियंता, जलशक्ति विभाग, सुंदरनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.