Move to Jagran APP

बाढू व कांढी कमरूनाग में जल्द हल होगी पेयजल किल्लत

सहयोगी गोहर जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने वीरवार को नाचन विधानसभा क्षेत्र के बाढू

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 06:42 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 06:42 PM (IST)
बाढू व कांढी कमरूनाग में जल्द 
हल होगी पेयजल किल्लत
बाढू व कांढी कमरूनाग में जल्द हल होगी पेयजल किल्लत

सहयोगी, गोहर : जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने वीरवार को नाचन विधानसभा क्षेत्र के बाढू में 1.69 करोड़ से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना और कांढी कमरूनाग में 3.82 लाख से बनने वाली दो पेयजल योजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का गड़ाहरी में 43 करोड़ रुपये से बनने वाले अटल आदर्श विद्यालय खोलने के लिए आभार व्यक्त किया और लोगों को बधाई दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि पेयजल की कमी के दृष्टिगत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जल मिशन में पूरे देश में 3.50 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च किए जा रहे हैं। इसके तहत प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हर घर नल में जल के तहत स्वच्छ पेयजल का उपयोग करने की मुहिम सरकार ने राज्य में चलाई है। दो वर्षो में गर्मी के मौसम में विभाग ने समुचित मात्रा में पेयजल आपूर्ति लोगों को सुनिश्चित की है। प्रदेशवासियों को एक वर्ष के भीतर 24 घंटे पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। नाचन की पेयजल योजनाएं यहां के कई गांवों की प्यास जल जीवन मिशन योजना के तहत बुझाएगी। नाचन में इन दो योजनाओं पर 5.51 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। पंचायत बाढू, किलिग, छम्यार, शाली, लोट, जहल, तुना और कांढी कमरुनाग को जल जीवन मिशन के तहत पहले चरण में चुना गया है। इन पंचायतों को उठाऊ पेयजल योजना और अन्य स्त्रोतों के तहत पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। लोगों को गर्मियों में पानी नहीं मिलता है। लेकिन जल जीवन के तहत पेयजल योजना बनने से 38 गांव के सैकड़ों लोगों को सुविधा मिलेगी। सर्दियों और सूखे के दिनों में भी लोगों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। जल जीवन मिशन के तहत पेयजल योजना के लिए बजट मंजूर होने पर लोगों ने खुशी जाहिर की है।

इससे पहले उन्होंने पलौहटा में शिवा प्रोजेक्ट के तहत पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लिया और डोलधार में बढेतर कोटला पेयजल योजना का उद्घाटन किया। इस मौके पर मंत्री ने घीड़ी पेयजल योजना के लिए 77 लाख, जयदेवी चांबी पेयजल के लिए एक करोड़ 30 लाख रुपये की राशि को स्वीकृति प्रदान की। नाचन के विधायक विनोद कुमार ने जलशक्ति मंत्री का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर जिला परिषद उपाध्यक्ष मुकेश चंदेल, सदस्य हुकुम ठाकुर, मंडल अध्यक्ष सोहन सिंह व अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.