Move to Jagran APP

पयर्टक लाहुल में पहली बार मनाएंगे क्रिसमस

जागरण संवाददाता मनाली बर्फ से ढके क्षेत्र लाहुल घाटी में पर्यटक अटल टनल बनने के बाद पहल

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 06:50 PM (IST)Updated: Thu, 23 Dec 2021 06:50 PM (IST)
पयर्टक लाहुल में पहली बार मनाएंगे क्रिसमस
पयर्टक लाहुल में पहली बार मनाएंगे क्रिसमस

जागरण संवाददाता, मनाली : बर्फ से ढके क्षेत्र लाहुल घाटी में पर्यटक अटल टनल बनने के बाद पहली बार क्रिसमस का जश्न मना सकेंगे। लाहुल स्पीति प्रशासन ने होम स्टे व होटलों में बुकिग करवाने वाले पर्यटकों को घाटी में आने की अनुमति दे दी है। पहली बार पर्यटक क्रिसमस के दौरान लाहुल घाटी में रुक सकेंगे और जश्न मना सकेंगे। अटल टनल रोहतांग बीते वर्ष से शुरू हो गई है, लेकिन तब कोविड के कारण पर्यटकों का प्रवेश वर्जित था। इस बार पर्यटकों पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

loksabha election banner

पिछले सप्ताह हुई बर्फबारी से लाहुल घाटी में बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है। लाहुल स्पीति प्रशासन ने पर्यटकों को घाटी में रुकने व घूमने की अनुमति दे दी है। प्रशासन ने सड़क में बर्फ जमने की सूरत में पर्यटकों को फोर व्हील ड्राइव वाहनों में ही लाहुल घाटी में घूमने की बात कही है। उधर, मौसम विभाग ने भी प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई है। क्रिसमस का जश्न मनाने पर्यटकों का कुल्लू मनाली आना लगातार जारी है। अटल टनल रोहतांग के माध्यम से लाहुल घाटी में विशेष तौर पर वीकेंड पर पर्यटकों की बड़ी संख्या में आमद के ²ष्टिगत ट्रैफिक जाम व अन्य समस्याओं को लेकर जिला प्रशासन ने मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 115 के तहत आदेश जारी करते हुए घाटी में प्रवेश करने वाले वाहनों के लिए कुछ शर्ते तय की हैं। उपायुक्त नीरज कुमार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक अटल टनल के माध्यम से बुकिग करने वाले पर्यटक लाहुल घाटी में आ जा सकेंगे। अन्य पर्यटक वाहन सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक ही प्रवेश कर पाएंगे। जिला प्रशासन की ओर से जारी किए गए इस आदेश में वाहन चालकों को भी यह निर्देश दिए गए हैं कि वे सर्दी के इस मौसम के ²ष्टिगत वाहन चलाते समय सभी तरह की एहतियात बरतना सुनिश्चित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.