Move to Jagran APP

मंडी में अब तीन जगह उड़ान भर सकेंगे मानव परिंदे

जागरण संवाददाता मंडी मंडी जिला अब साहसिक खेल गतिविधियों का हब बनेगा। जिले में पैराग्लाइड

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 06:00 AM (IST)
मंडी में अब तीन जगह उड़ान भर सकेंगे मानव परिंदे
मंडी में अब तीन जगह उड़ान भर सकेंगे मानव परिंदे

जागरण संवाददाता, मंडी : मंडी जिला अब साहसिक खेल गतिविधियों का हब बनेगा। जिले में पैराग्लाइडर पायलट अब तीन जगह से उड़ान भर सकेंगे। सराज के सैपेणीधार के बाद पराशर ऋषि मंदिर के पास भी दो पैराग्लाइडिग साइटों को तकनीकी कमेटी ने मंजूरी दे दी है। अब सरकार को मामला भेजा गया है। सरकार से मंजूरी मिलते ही यहां एक साथ ही साहसिक खेलों की गतिविधि आरंभ होगी।

loksabha election banner

पराशर ऋषि मंदिर के पास पर्यटन विभाग ने गंगनाला नामक स्थान पर दो जगह पैराग्लाइडिग की साइट देखी थीं। इसकी ऊंचाई 2730 मीटर है। यह बिलिग से 300 मीटर अधिक ऊंचा है। इसके पास ही लैंडिग साइट के लिए भी उचित जगह है। साइट के चयन के बाद यहां पर वन विभाग से जमीन के हस्तांतरण का मामला लटका था। इसके पूरा होने के बाद गत सप्ताह अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली की टीम निदेशक कर्नल नीरज आजाद की अगुआई में यहां पहुंची थी और यहां पर स्थानीय तीन चार युवाओं की उड़ानें पैराग्लाइडिंग के लिए करवाई गई। हवा यहां पर पैराग्लाइडर उड़ाने के अनुकूल होने के साथ-साथ लैंडिंग के लिए भी अच्छी जगह है। ऐसे में इस साइट को अप्रूवल प्रदान कर दी गई है। पर्यटन विभाग ने अब इसकी फाइल तैयार कर सरकार को भेज दी है। सरकार से अप्रवूल आते ही यहां उड़ानें शुरू करने के लिए पैराग्लाइडरों के पंजीकरण का काम आरंभ कर दिया जाएगा।

जानकारों की मानें तो आगामी समय में होने वाली पर्यटन विभाग की बैठक में इन तीनों साइटों को एक साथ मंजूरी मिलते ही मंडी जिले में तीन जगह पैराग्लाइडिग आरंभ हो जाएगी। साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में मंडी के लिए एक बेहतर पहल होगी।

----------

200 युवाओं को मिलेगा रोजगार

सराज व पराशर ऋषि के क्षेत्र में 200 के करीब युवाओं को पैराग्लाइडिग आरंभ होने से रोजगार मिलेगा। इनमें कई युवा ऐसे हैं जो पैराग्लाइडिग करवाने के लिए मनाली या बीड़ बिलिंग में रह रहे हैं। इनको जहां घर-द्वार पर काम मिलेगा, वहीं पर्यटकों की आमद बढ़ने स्थानीय लोगों को भी काम मिलेगा।

-----------

पराशर ऋषि के पास देखी गई पैराग्लाइडिग की साइट को तकनीकी कमेटी ने मंजूरी दे दी है। सरकार से मंजूरी आते ही गतिविधियां शुरू कर दी जाएंगी।

-पंकज शर्मा, उपनिदेशक पर्यटन विभाग मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.