Move to Jagran APP

शिक्षक पूछेंगे होम आइसोलेट कोरोना संक्रमितों का हाल

हंसराज सैनी मंडी होम आइसोलेट कोरोना से संक्रमितों के स्वास्थ्य पर अब प्रशासन भी निगाह रख

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 04:46 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 04:46 PM (IST)
शिक्षक पूछेंगे होम आइसोलेट कोरोना संक्रमितों का हाल
शिक्षक पूछेंगे होम आइसोलेट कोरोना संक्रमितों का हाल

हंसराज सैनी, मंडी

loksabha election banner

होम आइसोलेट कोरोना से संक्रमितों के स्वास्थ्य पर अब प्रशासन भी निगाह रखेगा। जिले के हर उपमंडल में यह काम शिक्षकों को सौंपा है। वे हर दिन सुबह-शाम संक्रमितों या फिर उनके स्वजनों के मोबाइल फोन पर कॉल कर उनका हाल जानेंगे। दवा समय पर ली या नहीं। रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कितना है। किसी में कोई लक्षण पैदा तो नहीं हुआ है। शिक्षक इन सभी बातों की जानकारी जुटाएंगे। अगर किसी संक्रमित को कोई समस्या है तो तुरंत संबंधित क्षेत्र के एसडीएम व खंड स्वास्थ्य अधिकारी (बीएमओ) को अवगत करवाएंगे।

चिकित्सकीय परामर्श के बाद अगर लगेगा कि मरीज की तबीयत ज्यादा खराब है तो उसे कोविड अस्पताल शिफ्ट किया जाएगा। जिला प्रशासन के इस निर्णय से कोरोना से संक्रमितों को समय पर उचित उपचार मिलने से उनकी जान पर खतरे में नहीं पड़ेगी। होम आइसोलेट कोरोना संक्रमितों की सही देखभाल न होने पर मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा था। लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नेरचौक के प्रधानाचार्य समेत चिकित्सा विशेषज्ञ भी प्रशासन के समक्ष कई बार इस मामले को उठा चुके थे। संक्रमितों को होम आइसोलेट करने पर लोग भी सवाल उठाने लगे थे। खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी गत दिनों इस बात को लेकर चिंता जता चुके हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को होम आइसोलेट कोरोना से संक्रमितों के स्वास्थ्य पर गंभीरता से नजर रखने के निर्देश दिए थे। स्टाफ की कमी के चलते स्वास्थ्य विभाग इनसे रोजाना संपर्क नहीं कर पा रहा था। इस समस्या से पार पाने के लिए जिले के सभी 10 उपमंडलों में होम आइसोलेशन वाले कोरोना संक्रमितों को रोजाना दो समय कॉल करने के लिए चार-चार शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। शिक्षक एसडीएम कार्यालय के साथ लगते स्कूलों में कार्यरत हैं। इनमें अधिकांश विज्ञान संकाय के शिक्षक हैं। शिक्षकों को एसडीएम कार्यालय में एक-एक कमरा व लैंडलाइन फोन दिया गया है। सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक ड्यूटी देंगे। कोरोना से संक्रमित होम आइसोलेट मरीजों की सूची स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उपलब्ध करवाई जा रही है।

जोगेंद्रनगर उपमंडल में यह काम चुनाव विभाग के कर्मी देख रहे हैं। कई उपमंडलों में शिक्षकों को घर से ही काम करने को कहा गया है, ताकि विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई भी बाधित न हो। जिले में वर्तमान में 1351 कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट हैं, जबकि 4021 स्वस्थ हो चुके हैं।

-------------

होम आइसोलेट कोरोना से संक्रमितों के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए हर उपमंडल स्तर पर मोबाइल फोन कॉल सुविधा शुरू की गई है। इसमें शिक्षकों की सेवा ली जा रही है। शिक्षक संक्रमितों को सुबह शाम मोबाइल फोन पर कॉल कर उनका हाल चाल जानेंगे।

-ऋग्वेद ठाकुर, उपायुक्त मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.