Move to Jagran APP

शिवरात्रि महोत्सव पर लोकसभा चुनाव का साया

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव सहित जिला के अन्य भागों में मार्च व अप्रैल में आयोजित होने वाले विभिन्न मेलों पर इस बार लोकसभा चुनाव का साया रहेगा। आदर्श चुनाव आचार संहिता के चलते मेलों की रौनक फीकी रहने की उम्मीद है। प्रमुख मैदानों में मेलों के आयोजन के चलते राजनीतिक दल मार्च व अप्रैल में बड़ी रैलियां नहीं कर पाएंगे। मेलों ने दोनों प्रमुख दलों के ने

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 07:23 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 07:23 PM (IST)
शिवरात्रि महोत्सव पर लोकसभा चुनाव का साया
शिवरात्रि महोत्सव पर लोकसभा चुनाव का साया

जागरण संवाददाता, मंडी : अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव सहित जिला के अन्य भागों में मार्च व अप्रैल में आयोजित होने वाले विभिन्न मेलों पर इस बार लोकसभा चुनाव का साया रहेगा। आदर्श चुनाव आचार संहिता के चलते मेलों की रौनक फीकी रह सकती है। प्रमुख मैदानों में मेलों के आयोजन के चलते राजनीतिक दल मार्च व अप्रैल में बड़ी रैलियां नहीं कर पाएंगे। मेलों ने दोनों प्रमुख दलों के नेताओं की धुकधुकी बढ़ा दी है। अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का आयोजन 5 से 11 मार्च तक होगा। मेले का शुभारंभ हर बार मुख्यमंत्री व समापन राज्यपाल करते आए हैं। 2014 में लोकसभा चुनाव की घोषणा पांच मार्च को सुबह साढ़े 10 बजे हुई थी। इस बार दो मार्च को चुनाव की घोषणा हो सकती है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद उपजी स्थिति को देखते हुए लोकसभा चुनाव का ऐलान 15 मार्च तक होने की अटकलें भी लगाई जा रही हैं। अगर दो मार्च को आदर्श चुनाव संहिता लागू होती है तो शिवरात्रि महोत्सव को भव्य रूप से मनाने की तैयारियां पर पानी फिर सकता है। कोई भी सरकारी विभाग मेले में अपनी प्रदर्शनी नहीं लगा पाएगा। प्रशासन ने तहबाजारी के लिए पड्डल मैदान को 25 मार्च तक व्यापारियों को आवंटित कर दिया है। व्यापारी अपना कारोबार समेटने में इसके बाद भी कई दिन लगा देते हैं। हर बार जबरन मैदान खाली करवाना पड़ता है। ऐसे में मार्च में पड्डल मैदान में कोई रैली नहीं हो पाएगी। सुंदरनगर में 22 से 28 मार्च तक राज्यस्तरीय नलवाड़ मेला व इसके बाद पारंपरिक देवता मेला का आयोजन होता है। मेले की तहबाजारी जवाहर पार्क में सजती है। यहां भी तहबाजारी करीब एक माह तक रहती है। ऐसे में जवाहर पार्क भी रैलियों के लिए अप्रैल में उपलब्ध नहीं हो पाएगा। ऐसे में राजनीतिक दलों को मार्च व अप्रैल में रैलियों के लिए दूसरे मैदान तलाशने होंगे।

loksabha election banner

-------------

शिवरात्रि महोत्सव के लिए पड्डल मैदान में तहबाजारी सजती है। मैदान 25 मार्च तक कारोबारियों को आवंटित कर दिया गया है।

-ऋग्वेद ठाकुर, उपायुक्त एवं अध्यक्ष अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.