Move to Jagran APP

शिवरात्रि महोत्सव में सफाई व्यवस्था पर फोकस

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में इस बार साफ-सफाई व्यवस्था में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। मेला स्थल व शहर में साफ-सफाई व्यवस्था पर नजर रखने के लिए स्वच्छता ग्रुप का गठन होगा। ठेकेदार व निरीक्षक के मोबाइल नंबर मेला स्थल पर जगह-जगह अंकित होंगे। पहली बार उपसमिति सदस्यों की अलग-अ

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 05:13 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 05:13 PM (IST)
शिवरात्रि महोत्सव में सफाई व्यवस्था पर फोकस
शिवरात्रि महोत्सव में सफाई व्यवस्था पर फोकस

जागरण संवाददाता, मंडी : अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में इस बार सफाई व्यवस्था में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। मेला स्थल व शहर में सफाई व्यवस्था पर नजर रखने के लिए स्वच्छता ग्रुप का गठन होगा। ठेकेदार व निरीक्षक के मोबाइल नंबर मेला स्थल पर जगह-जगह अंकित होंगे। पहली बार उपसमिति सदस्यों की अलग-अलग कमेटियां बनाई जाएंगी। जो ठेकेदार के कार्य व कूड़ा-कचरा फैलाने वालों पर नजर रखेंगी। मेला स्थल पर गड्ढे बनाकर गंदगी फैलाने वाले दुकानदारों पर भी पैनी नजर रहेगी।

loksabha election banner

शिवरात्रि महोत्सव पर स्वाइन फ्लू का साया मंडरा रहा है। ऐसे में आयोजक साफ-सफाई में कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते। शिवरात्रि मेला सफाई उपसमिति की बैठक मंगलवार को उपसमिति की संयोजक एवं नगर परिषद् अध्यक्ष सुमन ठाकुर की अध्यक्षता में हुई।

---------------

40 सफाईकर्मी होंगे तैनात, तीन सौ कूड़ादान लगेंगे

शिवरात्रि मेला के दौरान सफाई व्यवस्था के लिए करीब पांच लाख का टेंडर हुआ है। मेला मैदान व आसपास के क्षेत्रों की सफाई के लिए 40 सफाई कर्मचारी कार्य करेंगे। कर्मचारी 23 फरवरी को मोर्चा संभाल लेंगे और 16 मार्च तक काम करेंगे। तीन सौ कूड़ेदान लगाए जाएंगे। यू ब्लॉक में धाम स्थल, देवी-देवताओं के ठहरने के स्थल व मंदिरों में साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था की जाएगी।

मेलास्थल में लगेंगे मोबाइल शौचालय

महोत्सव शुरू होने से पहले शहर के सभी शौचालयों की मरम्मत की जाएगी। मेला मैदान व अन्य स्थानों पर मोबाइल शौचालय स्थापित किए जाएंगे। लोगों को जागरूक करने के लिए स्वच्छता रैली निकाली जाएगी। इसमें स्वाइन फ्लू बीमारी से बचने संबंधी जानकारी दी जाएगी। निगरानी रखने के लिए स्वच्छता ग्रुप का गठन किया जाएगा। समिति के सभी सदस्य वाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहेंगे। मेला मैदान में सफाई ठेकेदार व सफाई निरीक्षक के नाम व मोबाइल नंबर बोर्ड पर अंकित किए जाएंगे।

सड़कों की टा¨रग नहीं पैचवर्क होगा

शहर में ऊहल पेयजल योजना के कार्य के कारण इस बार सड़कों की टा¨रग नहीं बल्कि पैचवर्क होगा। लोक निर्माण विभाग को मेला शुरू होने से पहले पैचवर्क कार्य निपटाने के निर्देश दिए गए हैं।

24 घंटे उपलब्ध होगी स्वास्थ्य सुविधा

स्वास्थ्य विभाग पूरे मेला मैदान में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने एवं आम लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से स्टाल लगाएगा। यहां 24 घंटे एक डॉक्टर व अन्य जरूरी स्टाफ तैनात रहेगा। एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। मेला मैदान में पानी व खाने की चीजों के सैंपल भरने के लिए पर्यवेक्षक मौजूद रहेगा।

स्ट्रीट लाइट होंगी ठीक, बावड़यां होंगी साफ

महोत्सव से पहले शहर की स्ट्रीट लाइट व्यवस्था ठीक की जाएगी। बिजली बोर्ड के कर्मचारी व नगर परिषद के साथ हर समय मौजूद रहेंगे। शहर की सभी बावड़ियों की सफाई व उनकी क्लोरिनेशन की जाएगी। राष्ट्रीय उच्चमार्ग की सड़कों व नालियों की सफाई व मरम्मत के लिए एनएचएआइ को निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.