Move to Jagran APP

मुरहाग पंचायत को मिलेगा स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवॉर्ड

सहयोगी गोहर विकास खंड गोहर की मुरहाग पंचायत को 16 जनवरी को स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरि

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 07:41 PM (IST)
मुरहाग पंचायत को मिलेगा 
स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवॉर्ड
मुरहाग पंचायत को मिलेगा स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवॉर्ड

सहयोगी, गोहर : विकास खंड गोहर की मुरहाग पंचायत को 16 जनवरी को स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट सर्टिफिकेट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। मनरेगा पार्क मुरहाग को यह सम्मान ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल के रूप में व पार्क निर्माण से लोगों के लिए रोजगार के साधन सृजित करने के लिए दिया जा रहा है। कोरोना के चलते कार्यक्रम न हो पाने के कारण यह अवार्ड भारत सरकार के जनजातीय मामले मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा दिल्ली से ऑनलाइन ही दिया जाएगा।

loksabha election banner

गोहर ब्लॉक में मनरेगा के तहत चार करोड़ से अधिक राशि व्यय करने वाली पंचायत मुरहाग ने मनरेगा मॉडल पंचायत का गौरव हासिल किया है। निवर्तमान पंचायत प्रधान तेजेंद्र ठाकुर ने टीम के सहयोग से सत्र 2015-20 में राशि व्यय करने के मामले में पंचायत को मनरेगा मॉडल में विकसित करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है।

--------------

मनरेगा पार्क, नौकायन व अन्य का हुआ है निर्माण

मनरेगा के तहत पंचायत भवन, मनरेगा पार्क, नौकायन, वर्षाशालिका, फल, अनाज व पुष्प संग्रहण केंद्र, सामुदायिक रसोई घर, पॉलीहाउस विलेज, ग्रामीण हाट, स्वयं सहायता समूह भवन, 10 विभिन्न श्मशानघाट, जिनमें 150 से 200 लोगों को बैठने की सुविधा सहित गार्डन, पंचायत में मनरेगा से किए गए सड़क निर्माण पर इंटरलॉक में सीमेंट की टाइलें निर्मित करना, पैदल राहगीरों की सुविधा के लिए 7 रास्तों के निर्माण के लिए आगरा जैसे कोटा स्टोन व रेड काल से जड़ित करना प्रमुख रहा है। वहीं माता बगलामुखी मंदिर परिसर में पर्यटकों को आकर्षित करने एवं ग्रामीण बच्चों की सुविधा के लिए नौकाविहार का निर्माण किया है।

------------

मुरहाग पंचायत को केंद्र सरकार से स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवॉर्ड मिल रहा है। अवार्ड मिलना पंचायत व लोगों के लिए हर्ष का विषय है। पंचायत प्रदेश की सभी पंचायतों के लिए रोल मॉडल के रूप में उभर कर सामने आई है।

निशांत शर्मा, खंड विकास अधिकारी गोहर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.