Move to Jagran APP

फोरलेन निर्माण कंपनी के खिलाफ मजदूरों ने खेला मोर्चा

नागचला से पंडोह के बीच फोरलेन का काम कर रही केएमसी कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा किए जा रहे मजदूरों के उत्पीड़न को लेकर सीटू से संबंधित हिमाचल प्रदेश भवन एवं सड़क निर्माण सड़क का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को एडीएम राजीव कुमार से मिला। उन्हें अपनी मांगों को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। सीटू के जिला सचिव राजेश शर्मा ने कहा कि केएमसी कंपनी कई माह से मजदूरों का उत्पीड़न और श्रम कानूनों का उल्लंघन कर रही है। अब तक किसी भी मजदूर को न नियुक्तिपत्र दिए हैं, न किसी प्रकार का पहचानपत्र व उपस्थिति कार्ड जारी किया है जिस कैंप में कंपनी ने मजदूरों को ठहराया है। उस कैंप की हालत दयनीय है। वह ठहरने के काबिल नहीं है। इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मजदूरों को सीलन भरे कैंप में ठहरने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 05:51 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 05:51 PM (IST)
फोरलेन निर्माण कंपनी के खिलाफ मजदूरों ने खेला मोर्चा
फोरलेन निर्माण कंपनी के खिलाफ मजदूरों ने खेला मोर्चा

जागरण संवाददाता, मंडी : नागचला से पंडोह के बीच फोरलेन का काम कर रही केएमसी कंस्ट्रक्शन कंपनी के मजदूरों ने प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। सीटू से संबंधित हिमाचल प्रदेश भवन एवं सड़क निर्माण संगठन का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को एडीएम राजीव कुमार से मिला व मांगों के समर्थन में ज्ञापन सौंपा। सीटू के जिला सचिव राजेश शर्मा ने कहा केएमसी कंपनी कई माह से मजदूरों का उत्पीड़न और श्रम कानूनों का उल्लंघन कर रही है। अब तक किसी भी मजदूर को न तो नियुक्ति पत्र दिए हैं, न किसी प्रकार का पहचान पत्र व उपस्थिति कार्ड जारी किया है, जिस कैंप में कंपनी ने मजदूरों को ठहराया है उसकी हालत दयनीय है। कड़ाके की ठंड में मजदूरों को सीलन भरे कैंप में ठहरने के लिए मजबूर किया जा रहा है। कंपनी कभी भी समय पर वेतन का भुगतान नहीं करती और अब भी दो माह का वेतन बकाया है। सितंबर का वेतन कंपनी ने दिवाली के बाद दिया। मजदूरों का ईपीएफ कानूनी ढंग से न काटकर मनमाने ढंग से काट रही है। किसी भी मजदूर को ईपीएफ नंबर जारी नहीं किया गया है। यूनियन ने कई बार केएमसी कंपनी और एनएचएआइ को ज्ञापन सौंपकर मजदूरों की मांगों को मानने का अनुरोध किया। लेकिन कंपनी ने इन सब मांगों को अनसुना किया। श्रम निरीक्षक मंडी के पास समझौता वार्ता हुई। कंपनी ने माना की सारी मांगों को लागू कर देंगे। लेकिन इस दिशा में अब तक कुछ नहीं हुआ। 29 नवंबर को श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने शिमला में समझौता वार्ता के लिए बुलाया है।

loksabha election banner

समझौता वार्ता जब चल रही है इस दौरान किसी भी सेवा शर्त में बदलाव नहीं किया जा सकता है। मजदूरों का दूसरे राज्यों में किसी भी ढंग से तबादला नहीं किया जा सकता है। प्रतिनिधिमंडल ने एडीएम से आग्रह किया कि कंपनी और एनएचएआइ को निर्देश देकर श्रम कानूनों का पालन सुनिश्चित करवाएं, अन्यथा यूनियन आंदोलन करने को मजबूर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.