Move to Jagran APP

वायरल फीवर ने जकड़े लोग

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर जुलाई में जैसे ही बारिश का दौर शुरू हुआ तो वायरल फीवर सहित

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 05:44 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 05:44 PM (IST)
वायरल फीवर ने जकड़े लोग
वायरल फीवर ने जकड़े लोग

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : जुलाई में जैसे ही बारिश का दौर शुरू हुआ तो वायरल फीवर सहित खांसी, जुकाम, पेटदर्द, दस्त के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। जुलाई के पहले सप्ताह में 800 मरीजों ने नागरिक अस्पताल जोगेंद्रनगर में जांच करवाई है। सोमवार को ही 200 की ओपीडी दर्ज की गई।

loksabha election banner

बरसात शुरू होते ही जलजनित रोग भी दस्तक देते हैं। यही कारण है कि जून के अंतिम सप्ताह में जहां 200 से 300 मरीज पहुंचे थे वही आंकड़ा अब 800 तक पहुंच गया है।

सौ बिस्तरों वाले अस्पताल में तीन-चार दिन में मरीजों की संख्या दोगुनी हो चुकी है, जबकि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी मरीजों की संख्या बढ़ी है।

पिछले साल उपरोक्त दो माह में अस्पताल में 21692 लोग उपचार के लिए पहुंचे थे करीब 4500 मरीज को दाखिल किया गया था। इनमें 479 मरीज उल्टी, दस्त, डायरिया और टायफाइड के मरीजों की पुष्टि हुई थी। अधिकतर रोग गंदा पानी पीने के कारण होते हैं।

--------------

बरसात के समय वायरल फीवर या जलजनित रोगों के शिकार मरीजों की संख्या बढ़ती है। जुलाई में ही 800 मरीज अस्पताल आ चुके हैं। मरीजों की सुरक्षा व किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

-डॉ. रोशन लाल कौंडल, वरिष्ठ चिकित्साधिकारी सिविल अस्पताल जोगेंद्रनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.