Move to Jagran APP

डीजीटी ने जारी किया आइटीआइ का प्रवेश कार्यक्रम

प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में प्रवेश कार्यक्रम जारी कर दिया है। इससे असमंजस की स्थिति बन गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 07:10 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 07:10 PM (IST)
डीजीटी ने जारी किया आइटीआइ का प्रवेश कार्यक्रम
डीजीटी ने जारी किया आइटीआइ का प्रवेश कार्यक्रम

हंसराज सैनी, मंडी

loksabha election banner

प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में 2020-21 व 2020-22 सत्र के लिए प्रवेश कार्यक्रम जारी कर दिया है। इससे असमंजस की स्थिति बन गई है। सरकार की तरफ से हरी झंडी न मिलने से प्रवेश कार्यक्रम को लेकर अनिर्णय की स्थिति बन गई। इससे तकनीकी शिक्षा निदेशालय भी असमंजस में है।

डीजीटी ने तीन अगस्त को सभी राज्यों के सचिव तकनीकी शिक्षा को आइटीआइ में दाखिले के कार्यक्रम को लेकर पत्र लिखा था। इसके तहत तकनीकी शिक्षा निदेशालय को प्रदेश की सरकारी व निजी आइटीआइ में पांच अगस्त से ऑनलाइन पंजीकरण व दाखिले प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रवेश की अंतिम तिथि 11 सितंबर तय की गई है। 14 सितंबर से डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से कक्षाएं शुरू करने को कहा गया है। डीजीटी ने इसके लिए गृह मंत्रालय के आदेश का हवाला भी दिया है। प्रदेश में निजी व सरकारी क्षेत्र में 300 से अधिक आइटीआइ हैं। इनमें एक व दो वर्षीय ट्रेड में 20 हजार के आसपास सीटें हैं। तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने सरकार को डीजीटी के आदेश से अवगत करवा दिया है। सोमवार को प्रवेश प्रक्रिया की कार्यक्रम पर मुहर लग सकती है।

------------

बहुतकनीकी संस्थानों में मेरिट के आधार पर प्रवेश

प्रदेश के राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों में कोविड-19 के चलते इस साल मेरिट के आधार पर प्रवेश होगा। तकनीकी शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पहले पैट व लीट के आधार पर प्रवेश मिलता था। कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को देखते हुए पैट व लीट करवाने को लेकर मई से लेकर अब तक कोई फैसला नहीं हो पाया है। आमतौर पर पैट लीट का आयोजन मई में होता था। जुलाई तक काउंसिलिग प्रक्रिया पूरी कर ली जाती थी। बहुतकनीकी संस्थानों में प्रशिक्षुओं की परीक्षाओं को लेकर पेंच फंसा हुआ है। तकनीकी शिक्षा विभाग की कोर कमेटी ने अब प्रथम व द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षुओं को आंतरिक मूल्यांकन व पूर्व में आयोजित परीक्षा के आधार पर प्रोमोट करने का निर्णय लिया है। अंतिम वर्ष के प्रशिक्षुओं की परीक्षा होगी। तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने इसका खाका तैयार कर सरकार को मंजूरी के लिए भेज दिया है। इस पर भी सोमवार को फैसला होने की उम्मीद है।

------------

आइटीआइ में प्रवेश परीक्षा, बहुतकनीकी संस्थानों के प्रशिक्षुओं की परीक्षा व प्रोमोट करने को लेकर सोमवार को निर्णय लिया जाएगा। तकनीकी शिक्षा निदेशालय व तकनीकी शिक्षा बोर्ड से रिपोर्ट मांगी गई है।

-रामलाल मार्कंडेय, तकनीकी शिक्षा मंत्री।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.