Move to Jagran APP

हिमालय इनोवेशन चैलेंज के लिए उद्यमियों से आवेदन आमंत्रित

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी के टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्युबेटर कैटलिस्ट ने हिमालय इनोवेशन चैलें•ा 2019 की कवायद शुरू हो गई थी। स्टार्टअप के लिए संस्थान ने इच्छुक उद्यमियों के आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसका मकसद खास कर हिमालय क्षेत्र की समस्याओं के तकनीकी समाधान देने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित करना है। कार्यक्रम का आयोजन 25 व 26 मई को होगा। उद्यमी 10 मई तक आवेदन कर सकते हैं। हिमालय इनोवेशन चैलें•ा (एचआइसी) का मकसद इनोवेशन तकनीक आधारित विशेष समाधानों की सीरी•ा को

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 08:57 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 06:58 AM (IST)
हिमालय इनोवेशन चैलेंज के लिए 
उद्यमियों से आवेदन आमंत्रित
हिमालय इनोवेशन चैलेंज के लिए उद्यमियों से आवेदन आमंत्रित

जागरण संवाददाता,मंडी : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी के टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्युबेटर केटलिस्ट ने हिमालय इनोवेशन चैलेंज 2019 की कवायद शुरू हो गई है। स्टार्टअप के लिए संस्थान ने इच्छुक उद्यमियों के आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसका मकसद खास कर हिमालय क्षेत्र की समस्याओं के तकनीकी समाधान देने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित करना है। कार्यक्रम का आयोजन 25 व 26 मई को होगा। उद्यमी 10 मई तक आवेदन कर सकते हैं। हिमालय इनोवेशन चैलें•ा (एचआइसी) का मकसद इनोवेशन तकनीक आधारित विशेष समाधानों की सीरीज को कार्यरूप देना है जो खास कर हिमालय क्षेत्र के सामाजिक और आर्थिक समस्याओं के निदान के लिए डिजाइन किए जाएंगे। संस्थान केटलिस्ट में चुनिदा व्यावहारिक आइडिया•ा को अपनाएगा। इच्छुक इनोवेटरों, उद्यमियों को इनके प्रोटोटाइप तैयार करने, परीक्षण और क्रियान्वयन करने में सक्षम बनाएगा ताकि हिमालय क्षेत्र के लोगों को इनका लाभ मिले। सर्वश्रेष्ठ आइडिया•ा के लिए कुल मिला कर एक लाख रुपये की पुरस्कार राशि और इनक्युबेशन के लिए मदद दी जाएगी। इसमें 16 लाख रुपये का अनुदान और आइआइटी मंडी केटलिस्ट का निवेश भी शामिल होगा। हिमालय क्षेत्र के लिए इस आयोजन का महत्व बताते हुए डॉ. पूर्ण सिंह, शिक्षा प्रभारी, केटलिस्ट ने कहा कि इस आयोजन में हिमालय क्षेत्र से जुड़े थीम जैसे कृषि, कचरा प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन, अक्षय ऊर्जा, सड़क सुरक्षा, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य सेवा और समावेशपूर्ण ग्रामीण विकास से जुड़े अन्य क्षेत्रों पर केंद्रित आइडिया•ा आमंत्रित किए गए हैं। पिछले दो वर्षो में 30 से अधिक स्टार्टअप की मदद की है। इनमें 16 हिमाचल के हैं और इनमें चार स्टार्टअप व्यावसायिक चरण में पहुंच गए हैं। इन स्टार्टअप से रोजगार सृजन हो रहा है और 80 से अधिक लोगों को इंटर्नशिप करने का अवसर मिला है। कैटलिस्ट ने पिछले 2 वर्षो में स्टार्टअप के लिए एक करोड़ रुपये से अधिक के अनुदान और निवेश किए हैं। केटलिस्ट का मकसद हिमालय क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण संबंधित क्षेत्रों में सकारात्मक बदलाव लाना है। आइडियाज प्रस्तुत करने के तीन ट्रैक रखे गए हैं। इसमें संसाधन और सतत विकास,आपदा प्रबंधन एवं सुरक्षा व कृषि, स्वास्थ्य सेवा और समावेशी विकास शामिल है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.