Move to Jagran APP

Himachal Snowfall: मनाली में भारी हिमपात, जनजीवन प्रभावित; पर्यटन कारोबारियों के खिले चेहरे

Himachal Snowfall पर्यटन स्‍थ्‍ल मनाली में जमकर हिमपात हो रहा है पर्यटकों के आने से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे पर खुशी झलक रही है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 09:47 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 03:38 PM (IST)
Himachal Snowfall: मनाली में भारी हिमपात, जनजीवन प्रभावित; पर्यटन कारोबारियों के खिले चेहरे
Himachal Snowfall: मनाली में भारी हिमपात, जनजीवन प्रभावित; पर्यटन कारोबारियों के खिले चेहरे

मनाली, जेएनएन। पर्यटन नगरी मनाली सहित लाहुल घाटी में भारी हिमपात का दौर जारी है। मनाली शहर में सर्दियों का पहला हिमपात हुआ है तथा अब तक आधा फीट बर्फ गिर चुकी है लेकिन हालात सामान्य है। मनाली के पर्यटन स्थल गुलाबा में ढाई फीट बर्फ गिरी है जबकि मढी में तीन फीट बर्फ जमा हो चुकी है। गुलाबा बेरियर में तैनात जवानों सहित रेस्क्यू पोस्ट मढ़ी के जवानों की दिक्कत बढ़ गई है। मनाली के सोलांग, कोठी, पलचान ओर कुलंग, मझाच के ग्रामीणों की दिक्कत बढ़ गई है। मनाली घाटी के कई गांव अंधेरे में डूब गए है। बिजली न होने से लोगों सहित सैलानियों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि मनाली तक बसें आ जा रही हैं लेकिन मनाली से उझी घाटी के लिये बाद सेवा प्रभावित हुई है।

loksabha election banner

लाहुल घाटी में बुधवार रात से बर्फ़ के फाहे गिर रहे है। भारी बफबारी से लाहुल घाटी में जन जीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है। लाहुल घाटी के अधिकतर क्षेत्र में बिजली गुल हो गई है जबकि पानी भी जम गया है। लाहुल सहित स्पीति घाटी में जन जीवन प्रभावित हो गया है। जिला के अधिकतर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ग्रामीण बर्फ पिघलाकर गुजारा कर रहे।

मनाली में कहां हुई कितनी बर्फबारी

रोहतांग दर्रे में 4 फीट, राहनीनाला साढ़े 3, मढी 3, राहलफाल पौने 3, गुलाबा , अंजनी महादेव व फातरु में ढाई फीट, कोठी व सोलांग 2 फीट, पलचान, कुलंग व मझाच सवा फीट, बाहंग, शनाग, वशिष्ट पौना फीट जबकि पर्यटन नगरी मनाली में आधा फीट बर्फ पड़ी है।

उधर, लाहुल घाटी के कोकसर, दारचा, योचे, छिका, रारिक, नेनगार, गवाहड़ी में ढाई से तीन फीट, जिस्पा, गोंदला में दो फीट, मुलिंग व स्टिगरी में डेढ़ फीट, जिला मुख्यालय में पौना फीट जबकि पटन वैली में भी आधा फीट से एक फीट बर्फ गिरी है। लाहुल स्पीति डीसी केके सरोच ने बताया कि लाहुल घाटी सहित स्पीति में भारी बर्फबारी हुई है जिससे जन जीवन प्रभावित हुआ है। उन्होंने बताया की कुछ एक क्षेत्रो में बीजली आपूर्ति प्रभावित हुई है। प्रशासन सभी परिस्थितियों पर नजर रखे हुए है।

माल रोड पर बर्फ के फाहों में झूमे सैलानी

पर्यटन नगरी मनाली का माल रोड शुक्रवार को सैलानियों के लिए स्नो प्वाइंट बन गया। मनाली में जन जीवन सामान्य होने से सैलानियों को भी राहत मिली है। सैलानी सभी पर्यटन स्थलों में बर्फ का आनंद उठा रहे है। मनाली में वीरवार सुबह से शुरु हुआ बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुक्रवार सुबह तक जारी रहा। सैलानियों होटलों से बाहर निकलते ही बर्फ के फाहों में झूम उठे। बर्फ के बीच बारिश होने से सैलानियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा लेकिन बर्फ के फाहे उनके लिए यादगार बन गया। अधिकतर सैलानियों ने माल रोड मनाली में फाहों का आनंद लिया।

शुक्रवार को सैलानियों ने स्नो प्वाइंट बने माल रोड मनाली से लेकर सोलंगनाला तक बर्फ का आनंद उठाया। सैलानी बाहंग, नेहरुकुण्ड, बरुआ, कुलंग, पलचान व सोलंगनाला तक बर्फ का आनंद उठा रहे है। बर्फ के बीच बारिश होने से राहगीरों सहित स्कूली बच्चों को भी दिक्कतें उठानी पड़ी। माल रोड मनाली के पर्यटन व्यवसायी अतुल वर्मा, राकेश सोनी व कुबेर ने बताया कि शुक्रवार को मनाली माल रोड में सैलानियों की भारी चहल-कदमी देखने को मिली। सैलानियों ने बर्फ के फाहों का आनंद उठाया। उन्होंने बताया कि बर्फ के बीच में बारिश का क्रम होने से सड़कों में पानी ही पानी हो गया जिस कारण सैलानियों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा। होटल व्यवसायी कमल और सुशील का कहना है कि मनाली में हो रही बर्फबारी मनाली के लिए सोने पे सुहागा है। उन्होंने बताया कि बर्फ से लकदक हो रहे पहाड़ गर्मियों में सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बनेंगे। उन्होंने बताया कि सैलानियों ने होटलों से बाहर निकलकर बर्फ के फाहों का आनंद उठाया। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा कि बर्फ़बारी पर्यटन नगरी के पर्यटन कारोवार के लिये लाभकारी होगी। उन्होंने बताया कि क्रिसमस व न्यू ईयर में सैलानी बर्फ का आनंद उठा सकेंगे।

मंडी में बर्फबारी से कई संपर्क मार्गों पर थमे पहिये

जिले की चोटियों पर बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश होने से लोग ठंड से कांप उठे है। सराज में भारी बर्फबारी से आठ संपर्क मार्गों पर वाहनों के पहिये थम गए हैं। इस कारण लोगों को बर्फ के बीच पैदल चलकर घर पहुंचना पड़ रहा है। लोक निर्माण विभाग बंद मार्गों को बहाल करने में जुट गया है। 

बर्फबारी से कई दुर्गम क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई है और पेयजल पाइपें जाम हो गई हैं। सराजघाटी के धार्मिक स्थल शिकारी देवी में एक, शैटाधार व कमरूनाग में आधा फीट हिमपात हुआ है। सराज के देवकांडा, तुंगासीगढ़ स्पैहणीधार, चुंजवाला धार में चार इंच तक बर्फबारी हुई है। प्रशासन ने भारी बर्फबारी के कारण शिकारी देवी व कमरूनाग मंदिर में जाने पर रोक लगा दी है। तापमान में भारी गिरावट होने से सराज, नाचन, बरोट व करसोग सहित पूरा जिला शीतलहर की चपेट में है। उधर, मंडी शहर में वीरवार को रुक-रुक कर हल्की बारिश होती रही। इससे बाजारों में रौनक गायब हो गई है।

किसानों व बागवानों के चेहरे खिले

बारिश व बर्फबारी होेने से किसानों व बागवानों के चेहरे खिल गए हैं। किसान रबी की फसल की बिजाई के लिए खतों में जुट गए है। कई दिनों से बारिश न होने से किसान व बागवान निराश थे। 

सराज विधानसभा क्षेत्र में ये संपर्क मांग हुए अवरुद्ध 

  • गाडागुशैणी-टपनाली-घाट
  • बिलागाड़-मगरूगला
  • छतरी-गाड़ागुशैणी
  • थाची-डीडर
  • थाटा-समलवास
  • सुधराणी-थाटा
  • बंजार-गाड़ागुशैणी
  • जंजैहली-छतरी

बर्फबारी से आठ संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। विभाग के मजदूर मशीन के साथ मार्गों को बहाल करने में जुट गए हैं।

-केके कौशल, अधिशाषी अभियंता, लोनिवि जंजैहली

बिगड़ते मौसम को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। बुधवार रात से बारिश व बर्फबारी जारी है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाने पर रोक लगा दी है।

-सरेंद्र मोहन, एसडीएम थुनाग

घाटी में भारी बर्फबारी के कारण पर्यटकों को धार्मिक स्थलों में जाने के लिए रोक लगा दी है। लोगों को भी बर्फबारी वाले इलाकों में न जाने को कहा गया है।

-अनिल शर्मा, एसडीएम गोहर

चौहार घाटी की पहाड़ियों ने ओढ़ी सफेद चादर 

चौहार घाटी की पहाड़ियों ने सफेद चादर ओढ़ ली है। यहां पर करीब आधा फीट तक हिमपात हुआ है। वीरवार को दिनभर बर्फबारी व बारिश जारी रही। 

थमसर जोत, पनिहारटू, चंगी चलियार, पालचक, जुआरडू, फुतकीगढ़, टीका गढ़, थमसर जोत, करडा गहर, भरगू लोलर, डैहनसर, ढूंडणी धार, कुक्कड़ गंधा, कुड़धार,  शपौहता, बड़ा गांव, नलहौता, कोठी कोहड़, कोली रूलिंग, चेलरा दी मलाह, गगलू दी मलाह, सरला, धरमाण, सरमाण, उहलधार, नेर जुधार, भुजलिंग, स्वाड़, पोलिंग, छेरना, खड़ी मलाह, अंदरली मलाह, शपौहता, मियोट, खलैहल, बड़ी व छोटी झरवाड़, सचाण, ग्रामण, मढ़, पजौंड में हिमपात हुआ है।

मुल्थान व बरोट बाजार सहित आसपास के गांवों में दिनभर बारिश जारी रही। इस कारण लोगों ने बाजारों का रुख नहीं किया। दुकानदारों ने भी ग्राहक न आने से दुकानों में कोयले की अंगीठी व हीटर जलाकर ठंड से निजात पाई। शीतलहर चलने से लोग दिनभर घरों में दुबके रहे।

Photos Himachal Snowfall: बर्फ से और खूबसूरत हुआ हिमाचल, देखें मनमोहक तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.