Move to Jagran APP

स्कूलों व अस्पतालों के कूड़े का होगा निष्पादन

पार्क व इंदिरा मार्केट समेत अन्य स्थानों पर निकलने वाले कूड़े कचरे का उसी स्थान पर निष्पादन होगा। इसके लिए नगर परिषद को पिट्स बनाने के लिए स्थान की दरकार रहेगी। शैक्षणिक संस्थान व अन्य व्यापारिक संस्थान को इसके लिए नगर परिषद को स्थान उपलब्ध करवाना होगा। गलने व सड़ने वाले कचरे को पिट्स में डंप कर इसकी खाद तैयार की जाएगी। इधर नगर परिषद ने बिद्राबणी स्थित डंपिग साइट में बरसों से जमा कूड़े कचरे का वैज्ञानिक ढंग से निष्पादन करने के लिए ट्रांसफार्मर लगाने की कवायद तेज कर दी है। इसके लिए नगर परिषद ने विद्युत बोर्ड के पास पांच लाख रूपये की राशि जमा करवा दी

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 04:51 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 06:58 AM (IST)
स्कूलों व अस्पतालों के कूड़े का होगा निष्पादन
स्कूलों व अस्पतालों के कूड़े का होगा निष्पादन

संवाद सहयोगी, मंडी : मंडी शहर में शैक्षणिक संस्थान, अस्पताल, पार्क व इंदिरा मार्केट सहित अन्य स्थानों से निकलने वाले कूड़े का उसी स्थान पर निष्पादन होगा। इसके लिए नगर परिषद को पिट्स बनाने के लिए स्थान की दरकार रहेगी। शैक्षणिक संस्थान व अन्य व्यापारिक संस्थान को नगर परिषद को स्थान उपलब्ध करवाना होगा। गलने व सड़ने वाले कचरे को पिट्स में डंप कर खाद तैयार की जाएगी। नगर परिषद ने बिद्राबणी स्थित डंपिंग साइट में सालों से जमा कूड़े का वैज्ञानिक ढंग से निष्पादन करने के लिए ट्रांसफार्मर लगाने की कवायद तेज कर दी है। इसके लिए नगर परिषद ने विद्युत बोर्ड के पास पांच लाख रुपये जमा करवा दिए हैं।

loksabha election banner

नगर परिषद मंडी में डंपिंग साइट में लगे कूड़े के ढेर के खत्म करने के लिए वहां पर कूड़ा निष्पादन संयंत्र स्थापित किया जाएगा। इसके लिए वहां पर ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा। नगर परिषद की डंपिग साइट में कूड़े को अलग कर सूखा कर प्लास्टिक व न गलने वाले कूड़े का वैज्ञानिक तरीके से निष्पादन किया जाएगा। नगर परिषद केवल मात्र साइट व बिजली कनेक्शन कंपनी को उपलब्ध करवाएगी। घर-घर से अलग अलग गीला व सूखा कूड़ा उठाने के बाद डंपिग साइट में दोबारा कूड़े की छंटनी की जाएगी। छंटनी के बाद प्लास्टिक युक्त कचरे का कंपनी के स्थापित होने वाले संयंत्र में निष्पादन कर ईधन तैयार किया जाएगा। तैयार ईधन को बरमाणा स्थित सीमेंट प्लांट में ईधन के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। इधर, शहर में गीला व सूखे कूड़े को अलग अलग उठाने की कवायद शुरू हो गई है। लेकिन नगर परिषद व्यापारिक प्रतिष्ठानों शैक्षणिक संस्थानों व अस्पताल आदि से निकलने वाले कूड़े कचरे को वहीं नजदीक ही निष्पादन करने की योजना पर कार्य कर रही है।

---------------

बिद्राबणी में डंपिग साइट में निजी संस्था को बिजली का कनेक्शन देने के लिए ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। इसके लिए विद्युत बोर्ड को आठ लाख रुपये में से पांच लाख रुपये जमा करवा दिए गए हैं। वार्ड स्तर पर कूड़े कचरे के निष्पादन के लिए पिट्स बनाए जाएंगे। मंडी नगर परिषद को प्रदेश की एक मॉडल नगररिषद बनाया जाएगा।

-बीआर नेगी, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद, मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.