Move to Jagran APP

सऊदी अरब में फंसे चार युवक सकुशल घर पहुंचे, छह परिवार अब भी निहार रहे अपने लाडलों की राह

Saudi Arabia. सऊदी अरब के रियाद में बंधक बनाए गए हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के चार युवकों की सकुशल स्वेदश वापसी हो गई है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 25 Jan 2019 05:41 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jan 2019 05:41 PM (IST)
सऊदी अरब में फंसे चार युवक सकुशल घर पहुंचे, छह परिवार अब भी निहार रहे अपने लाडलों की राह
सऊदी अरब में फंसे चार युवक सकुशल घर पहुंचे, छह परिवार अब भी निहार रहे अपने लाडलों की राह

सुंदरनगर (मंडी), जेएनएन। सऊदी अरब के रियाद में बंधक बनाए गए हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के चार युवकों की सकुशल स्वेदश वापसी हो गई है। चारों युवक दो माह से वहां जेल में बंद थे। सुंदरनगर के मलोह निवासी देवेंद्र व ललित कुमार, जड़ोल के प्रेम सिंह व फागला निवासी मनोज कुमार के घर पहुंचने पर उनके परिवारों ने राहत की सांस ली है। प्रेम सिंह व देवेंद्र कुमार ने एक स्थानीय ट्रेवल एजेंट पर 90 हजार रुपये लेकर टूरिस्ट वीजा पर सऊदी अरब भेजकर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है। चारों पीड़ित युवकों ने पुलिस थाना सुंदरनगर में ट्रेवल एजेंटों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज करवाया है।

loksabha election banner

घर वापस आए प्रेम सिंह ने बताया कि वीजा समाप्त होने के बाद वहां की जेल में अब भी तीन लोग रविकांत, विक्रम व भूपेंद्र कैद हैं, जबकि देवेंद्र, तनुज, श्याम लाल और सुंदरनगर के गांव मलोह निवासी एक अन्य युवक पवन को उनकी कंपनी का मालिक बिना उनकी इच्छा के जेल से छुड़ा कर अपने साथ ले गया है। प्रेम सिंह ने बताया कि जेल में कैद बंधक रविकांत की हालत बेहद खराब है।

सऊदी अरब गए 13 युवकों को वहां बंधक बना लिया गया था। इनमें से तीन युवकों की गत माह वापसी हुई थी, जबकि चार आज वापस आए हैं। प्रेम सिंह ने बताया कि वहां फंसे सभी लोग स्वदेश लौटना चाहते हैं। लौटकर आए युवाओं ने प्रदेश व केंद्र सरकार से सऊदी अरब में फंसे अन्य हिमाचली युवाओं को भी जल्द स्वदेश लाने की व्यवस्था करने का आग्रह किया है।

वहीं, उन्होंने अन्य युवाओं का आह्वान किया कि वह विदेश में रोजगार के लिए जाने से पहले जांच लें कि उन्हें भेजने वाले एजेंट पंजीकृत हैं या नहीं। सिर्फ वर्क परमिट पर ही विदेश जाएं।

जेल में काटी नरक जैसी जिंदगी, चावल खाकर किया गुजारा

चारों युवाओं ने बताया कि वहां दो माह तक जेल में नरक जैसा जीवन व्यतीत किया। सऊदी अरब की जेल में कैद लोगों के लिए कोई मेडिकल सुविधा नहीं दी जाती है। सिर्फ शुगर व ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रोगियों को ही कभी-कभार चेक किया जाता है। कैदियों को केवल मास ही खाने को दिया जाता है। शाकाहारी लोगों को केवल चावल खाकर गुजारा करना पड़ता है।

पूर्व मंत्री रूप सिंह ने उठाया था इन युवकों की वतन वापसी का मामला 

युवकों व उनके परिजनों ने पूर्व वन मंत्री रूप सिंह ठाकुर द्वारा किए गए प्रयास के लिए उनका आभार व्यक्त किया है। सऊदी प्रशासन ने उन्हें हवाई जहाज का टिकट प्रदान कर फ्लाइट से हैदराबाद भेजा। वहां से वह घर आए। रूप सिंह ठाकुर ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से दिल्ली में मिलकर युवकों की वतन वापसी का मामला उठाया था।

सऊदी अरब में फंसे चारों युवक देवेंद्र कुमार, ललित कुमार, प्रेम सिंह और मनोज कुमार घर वापस आ गए हैं। एजेंटों के खिलाफ धोखाधड़ी को केस दर्ज किया गया है।

-एसआइ प्रकाश चंद, जांच अधिकारी थाना सुंदरनगर। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.