Move to Jagran APP

कांगणीधार में अनाज मंडी की बड़ी बाधा दूर

संवाद सहयोगी मंडी शहर के साथ कांगणीधार में अनाज मंडी निर्माण की सबसे बड़ी बाधा दूर ह

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 06:34 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 06:34 PM (IST)
कांगणीधार में अनाज मंडी की बड़ी बाधा दूर
कांगणीधार में अनाज मंडी की बड़ी बाधा दूर

संवाद सहयोगी, मंडी : शहर के साथ कांगणीधार में अनाज मंडी निर्माण की सबसे बड़ी बाधा दूर हो गई है। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने कृषि निदेशालय के नाम जमीन हस्तांतरित करने के लिए अंतिम मंजूरी प्रदान कर दी है। बहुत जल्द साइट में पेड़ काटकर इसे समतल किया जाएगा। इसके लिए जल्दी टेंडर जारी किए जाएंगे। संभवतया शिवरात्रि मेले के शुभारंभ मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जिला की पहली अनाज मंडी का शिलान्यास करेंगे। 14 करोड़ की लागत से अनाज मंडी तैयार होगी।

loksabha election banner

अनाज का कारोबार करने वाले कारोबारियों की बढ़ती तादात के कारण शहर में स्थान का अभाव हो गया है। शहर के कारोबारी अब छोटी-छोटी दुकानों तक ही सीमित होकर रह गए हैं। अन्य राज्यों से अनाज दालें आदि शहर में पहुंचाने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कारोबारियों के पास गोदाम तक की व्यवस्था भी नहीं है। छोटी-छोटी दुकानों में ही कारोबारी अपना काम धंधा करने को मजबूर हैं। समस्या के स्थायी समाधान के लिए कांगणीधार में अलग तरह की अनाज मंडी का निर्माण किया जा रहा है। इस अनाज मंडी में कारोबारी कारोबार करने के साथ अपने गोदाम की व्यवस्था भी कर सकेंगे। 1.62 हेक्टेयर वन भूमि को कृषि निदेशालय के नाम करने के लिए केस बना कर वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के पास मंजूरी के लिए भेजा गया था। वन विभाग के मंडी में तैनात अरण्यपाल एसके मुसाफिर ने कांगणीधार में सब्जी मंडी बनाने के लिए वन भूमि हस्तांतरित करने के लिए वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से फाइनल अप्रूवल मिलने की पुष्टि की है।

-------------------

14 करोड़ की लागत से बनने वाली अनाज मंडी के लिए वन एवं पर्यावरण मंत्रालय की ओर से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद अब पेड़ कटान व भूमि को समतल करने के लिए 1.67 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया जा रहा है। जल्द अनाज मंडी का शिलान्यास किया जाएगा।

राघव सूद, सचिव कृषि उपज एवं विनियमित सब्जी मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.