Move to Jagran APP

फेसबुक का प्‍यार : पहले नाबाल‍िग से कर ली शादी, फ‍िर गर्भपात करवा घर से न‍िकाला

ब‍िलासपुर ज‍िला के एक युवक ने मंडी की नाबाल‍िग से पहले फेसबुक में प्‍यार क‍िया, फ‍िर उससे शादी कर ली और अब उसे घर से न‍िकाल द‍िया

By Munish Kumar DixitEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 04:04 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 04:04 PM (IST)
फेसबुक का प्‍यार : पहले नाबाल‍िग से कर ली शादी, फ‍िर गर्भपात करवा घर से न‍िकाला
फेसबुक का प्‍यार : पहले नाबाल‍िग से कर ली शादी, फ‍िर गर्भपात करवा घर से न‍िकाला

मंडी [हंसराज सैनी]: बिलासपुर जिले के एक युवक ने मंडी के जंजैहली उपमंडल की नाबालिग लड़की से पहले फेसबुक पर दोस्ती की। फिर उसे अपने प्यार के जाल में फंसाकर कुछ माह बाद एक मंदिर में शादी कर ली। शादी के बाद नाबालिग को ससुराल में उसकी सास, ननद व जेठानी ने जाति के आधार पर प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। उसका शारीरिक व मानसिक रूप से उत्पीड़न किया गया। इससे आहत नाबालिग ने जहरीले पदार्थ का सेवन कर आत्महत्या की कोशिश की।

loksabha election banner

क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में समय पर उपचार मिलने से उसकी जान बच गई। कुछ माह बाद उसका गर्भ ठहर गया। उसके पेट में जब दो माह का गर्भ पल रहा था तो सास, ननद व जेठानी ने धोखे से गर्भपात की दवाई खिला दी। बाद में अर्की के एक अस्पताल में उसका गर्भपात करवा दिया। प्रताड़ना का दौर यहीं पर खत्म नहीं हुआ। गर्भपात करवाने के कुछ दिन बाद उसे धक्के मारकर घर से निकाल दिया गया। नाबालिग लड़की किसी से पैसे उधार लेकर मायके पहुंची व परिजनों को आपबीती सुनाई। परिजन 30 अगस्त को नाबालिग को लेकर पुलिस थाना गोहर पहुंचे। वहां आरोपित धनपाल उर्फ पवन कुमार गांव चांबी डाकघर सोलधा जिला बिलासपुर के विरुद्ध शिकायत दी।

पुलिस ने आरोपित के खिलाफ अपहरण, दुष्कर्म, पोक्सो व अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत केस दर्ज किया। मामले की प्रारंभिक जांच डीएसपी करसोग अरुण मोदी ने की। पीड़िता की निशानदेही पर पुलिस ने अपहरण से लेकर शादी व उसके बाद हुए हर वाकया की तहकीकात की। अपहरण के बाद नाबालिग को चडाऊूं गांव में ठहराया गया था। 19 फरवरी को बाबा चिमनू मंदिर सरायघाट में शादी की थी। पुलिस ने नाबालिग के मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज करवाया। क्षेत्रीय अस्पताल मंडी में मेडिकल जांच करवाई।

जांच में दुष्कर्म व गर्भपात की पुष्टि हुई। पुलिस ने 18 सितंबर की रात आरोपित धनपाल के घर दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया। 19 सितंबर को उसे कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट से धनपाल को चार दिन का पुलिस रिमांड मिला है। मामले की जांच अब डीएसपी मुख्यालय हितेश लखनपाल कर रहे हैं। मामले में आरोपित की मां, बहन व भाभी पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है। गर्भपात करने वाले अस्पताल प्रबंधन व चिकित्सक के विरुद्ध कार्रवाई होगी। नाबालिग लड़की ने आरोपित को दोस्ती के दौरान ही खुद के अनुसूचित जाति से होने की बात बता दी थी। उस समय आरोपित ने जात-पात में विश्वास न रखने की बात कही थी।

'नाबालिग को अगवा कर उससे शादी करने के आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है। अन्य आरोपित भी जल्द गिरफ्तार होंगे।'-गुरदेव शर्मा, पुलिस अधीक्षक, मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.