Move to Jagran APP

फार्म पर लगाएं अंगूठा, तभी मिलेगी राशि : उपायुक्त

उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर की अध्यक्षता में वीरवार को सम्मेलन कक्ष में राजस्व से संबंधित लंबित मामलों के शीघ्र निपटारे के लिए त्रैमासिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में भू राजस्व से संबंधित तकसीम खानगी, इंतकाल, जमाबंदी, नाजायज कब्जों को हटाने, न्यायालय के

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 05:23 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 05:23 PM (IST)
फार्म पर लगाएं अंगूठा, तभी मिलेगी राशि : उपायुक्त
फार्म पर लगाएं अंगूठा, तभी मिलेगी राशि : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, मंडी : उपायुक्त मंडी ऋग्वेद ठाकुर की अध्यक्षता में वीरवार को सम्मेलन कक्ष में राजस्व से संबंधित लंबित मामलों के शीघ्र निपटारे के लिए त्रैमासिक समीक्षा बैठक की गई। बैठक में भू राजस्व से संबंधित तकसीम खानगी, इंतकाल, जमाबंदी, नाजायज कब्जों को हटाने, न्यायालय के लंबित मामलों के शीघ्र निपटारे, ई-समाधान से प्राप्त शिकायतों व समस्याओं को तुरंत निपटाने, पटवार सर्कल भवनों के निर्माण व मरम्मत में तेजी लाने के अतिरिक्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डालने के लिए आवेदन भरने की प्रक्रिया में तेजी लाने पर विस्तार से चर्चा की गई।

loksabha election banner

उपायुक्त ने बताया कि तीन माह में उपमंडल स्तर पर 1851 राजस्व मामले प्राप्त हुए हैं। इसमें अधिकतर राजस्व मामलों का निपटारा कर लिया गया है। तीन माह में राजस्व के तौर पर 20.27 लाख रुपये तथा रिकवरी के तौर पर 73.9 लाख की राशि अर्जित की गई है। 61 पटवार सर्कल भवनों का निर्माण व मरम्मत का कार्य जारी है। उन्होंने समस्त उपमंडलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वह उपमंडल स्तर पर समय-समय पर तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों के साथ समीक्षा बैठकें करते रहें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत दो हजार रुपये की प्रथम किश्त किसानों के बैंक खाते में डालने के लिए 25 फरवरी तक का समय निर्धारित किया गया है। वर्तमान में जिला में 2.65 लाख राशनकार्ड होल्डर हैं। दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जाना है इसलिए इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए राजस्व विभाग को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है जो पटवारियों तथा पंचायत सचिवों के माध्यम से आवेदनकर्ताओं के आवेदनों को अनुमोदित करेंगे। किसान सम्मान निधि के आवेदन भरने के लिए आगामी 17 फरवरी को जिला की समस्त पंचायतों में बैठकों का आयोजन किया जाएगा। इसके उपरांत 22 फरवरी तक सभी आवेदनों को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। आवेदन में आवेदनकर्ता के हस्ताक्षर करना या अंगूठा लगाना अति आवश्यक है इसलिए आवेदक को स्वयं पंचायत भवन या शिविर में आवेदन फॉर्म भरने के लिए आना होगा।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राजीव कुमार, जिला राजस्व अधिकारी राजीव सांख्यान भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.