Move to Jagran APP

बरोट में नागरिक अस्पताल, पद्धर में दमकल चौकी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने द्रंग क्षेत्र के नारला में शुक्रवार को 10.72 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले वल्लभ क्लस्टर विश्वविद्यालय भवन 10.

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 08:08 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 08:08 PM (IST)
बरोट में नागरिक अस्पताल, पद्धर में दमकल चौकी
बरोट में नागरिक अस्पताल, पद्धर में दमकल चौकी

आशीष भोज, पद्धर

loksabha election banner

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने द्रंग क्षेत्र के नारला में शुक्रवार को करोड़ों की सौगात दी। उन्होंने 10.72 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले वल्लभ क्लस्टर विश्वविद्यालय भवन, 10.86 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भवन तथा 14.82 करोड़ रुपये की लागत से सीआरएफ के तहत निर्मित होने वाले ऊहल नदी पर कमांद में निर्मित होने वाले 130 मीटर लंबे पुल की आधारशिला रखी। जनसभा में सीएम ने कहा छात्राओं को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य सेद्रंग में अटल आदर्श विद्यालय खोला जाएगा। द्रंग की नमक की खानों की खोदाई का मामला केंद्र सरकार से उठाया जाएगा। प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान प्रदेश का समग्र एवं संतुलित विकास सुनिश्चित हुआ है।

सरकार झ¨टगरी, पराशर व बरोट क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाएगी। प्रदेश का प्रत्येक घर धुआं मुक्त हो इसके लिए सरकार आगामी दो-तीन माह में शेष बचे परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदान करेगी। ऐसे परिवार जिनके परिवार का कोई सदस्य गंभीर बीमारी के पीड़ित है। सरकार उन्हें दो हजार रुपये प्रतिमाह वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

---

द्रंग को यह सौगात मिली

जयराम ठाकुर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरोट को नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने, पद्धर में अग्निशमन चौकी खोलने, माध्यमिक पाठशाला भमसूई व गरलोग को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने, प्राथमिक पाठशाला कुन्नू, कासला, मंडाह को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुधार में विज्ञान खंड तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सलाह के लिए स्कूल भवन की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र के आठ संपर्क मार्गो के निमार्ण व स्तरोन्यन के लिए 61 लाख रुपये की घोषणा की।

----- इन योजनाओं का भी हुआ शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 7.6 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भ्यूली तूंग सड़क राज्य-2 तथा 5.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली अरनैहर बूंगा सड़क का भूमि पूजन किया। प्रधानमंत्री सड़क ग्राम योजना के तहत 58.5 लाख रुपये की लागत से अरनैहर बंगा सड़क की शकरयार खड्ड पर 19.75 मीटर लंबे आरसीसी टी-बीम पुल की भी आधारशिला रखी। उन्होंने 1.42 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम कुफरी की ढंढवाल खड्ड से ढूंढा क्षेत्र की बस्तियों के लिए पेयजल आपूर्ति योजना का भी शुभारंभ किया। ब्रिक्स के तहत 60.58 करोड़ रुपये की लागत से बड़ागांव, कुफरी, धर्मछयान, टिक्कर इत्यादि बस्तियों के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखी। ब्यास नदी से पद्धर तहसील के पाली, सिलाग, कुन्नू गांव के लिए उठाऊ ¨सचाई योजना, बठैहरी के जुलग संगलवाह उठाऊ जलापूर्ति योजना के संव‌र्द्धन व स्तरोन्यन की भी आधारशिला रखी। इन योजनाओं पर क्रमश: 11.93 तथा 2.78 करोड़ रुपये व्यय होंगे। इन्हें दी योजनाओं की राशि

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत कन्या शिशु के माता-पिता को 10-10 हजार रुपये के ड्राफ्ट तथा किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड व निधि योजना के तहत क्षेत्र के महिला मंडलों को 20-20 हजार रुपये प्रदान किए। विधायक जवाहर ठाकुर ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51000 रुपये का चेक भेंट किया। ये रहे मौजूद

इस मौके पर ¨सचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र ¨सह ठाकुर, मिलक फेड अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, अध्यक्ष वक्फ बोर्ड राजबली, भाजपा जिला अध्यक्ष रणवीर ¨सह, भाजपा प्रवक्ता अजय राणा भी मौजूद थे।

-----

25 तक खातों में पड़ जाएगी किसान सम्मान योजना की राशि : रामस्वरूप

सहयोगी, पद्धर : सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा जयराम सरकार विकास के क्षेत्र में डबल इंजन से कार्य कर रही है। केंद्र की मोदी सरकार की योजनाओं से वंचित रह रहे प्रदेशवासियों को जयराम सरकार अलग योजनाओं से लाभांवित कर रही है। किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की राशि 25 फरवरी तक किसानों के खातों में डाल दी जाएगी। पठानकोट मंडी फोरलेन का शिलान्यास 24 फरवरी को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.