Move to Jagran APP

वार्ड साफ, नालों में मिले कचरे के ढेर

संवाद सहयोगी जोगेंद्रनगर स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर परिषद जोगेंद्रनगर के सात वार्ड साफ मिले ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 04:58 PM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 04:58 PM (IST)
वार्ड साफ, नालों में मिले कचरे के ढेर
वार्ड साफ, नालों में मिले कचरे के ढेर

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर परिषद जोगेंद्रनगर के सात वार्ड साफ मिले हैं लेकिन वार्डों से होकर गुजरने वाले नालों में गंदगी के अंबार मिलने से नगर परिषद के स्वच्छता अवार्ड पर प्रश्नचिह्न लगा रहा है। करीब दो माह से पर्यावरण संरक्षण की टीम ठोस कचरा प्रबंधन के तहत स्वच्छता का आकलन जोगेंद्रनगर में कर रही है। वार्ड चार, पांच , छह व सात से होकर गुजरने वाले नालों में कचरे के ढेर मिले हैं।

loksabha election banner

नगर परिषद ने अब नालों में गंदगी फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई अमल में लाने का निर्णय लिया है। स्वच्छता सर्वेक्षण की स्वयं निगरानी कर रहे एसडीएम डा. मेजर विशाल शर्मा ने नालों में गंदगी फैलाने वालों की सूची भी सफाई कर्मचारियों से मांगी है। जिन्हें पहले नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाएगा। इसके उपरांत एनजीटी एक्ट के तहत पांच हजार जुर्माना किया गया था। स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के लिए तैनात पर्यावरण विभाग की जूनियर रिसर्च फैलो श्वेता व फील्ड असिस्टेंट संजय ने बताया सातों वार्डों में 90 प्रतिशत से अधिक वार्डवासियों ने गीले और सूखे कचरे को अलग.अलग रखने की व्यवस्था के लिए कूड़ादानों की व्यवस्था कर रखी है। महज दस प्रतिशत उपभोक्ता ही गीले और सूखे कचरे को एकसाथ सफाई कर्मचारियों के हवाले कर रहे हैं। जिन्हें गीले व सूखे कचरे को अलग.अलग रखने की हिदायत दी गई है।

नगर परिषद के स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में सभी वार्डों का साफ सुथरा मिलना हर्ष का विषय है। नालों में राहगीरों द्वारा फैलाई जा रही गंदगी पर नकेल कसने के लिए तीसरी आंख का पहरा बिठाया जा रहा है।

-डा. मेजर विशाल शर्मा, एसडीएम एवं कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद जोगेंद्रनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.