Move to Jagran APP

50 प्रतिशत पटवारी नहीं, धरातल पर जमीन के काम

राजेश शर्मा जोगेंद्रनगर राजस्व कार्यो को ऑनलाइन कर लोगों को रहत पहुंचाने का दावा जि

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 05:48 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 05:48 PM (IST)
50 प्रतिशत पटवारी नहीं, धरातल पर जमीन के काम
50 प्रतिशत पटवारी नहीं, धरातल पर जमीन के काम

राजेश शर्मा, जोगेंद्रनगर

loksabha election banner

राजस्व कार्यो को ऑनलाइन कर लोगों को रहत पहुंचाने का दावा जिला प्रशासन करता है, लेकिन फील्ड स्टाफ के 50 प्रतिशत पद उपमंडल जोगेंद्रनगर में खाली हैं। इससे व्यवस्था भी सिरे नहीं चढ़ पा रही है। जोगेंद्रनगर उपमंडल में 76 पटवार सर्कलों में पटवारियों के 27 पद खाली हैं। 14 पद कानूनगो, फील्ड असिस्टेंट, कार्यालय अधीक्षक और जमादार जैसे पद खाली हैं।

पटवारियों के पद रिक्त होने के कारण अन्य सर्कलों के पटवारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई, लेकिन अधिक कार्य होने के कारण वे सप्ताह में एक या दो दिन ही बैठ पाते हैं। इस वजह से दूरदराज के लोगों को सरकारी काम करवाने के लिए बार-बार चक्कर काटने पड़ते हैं और निशानदेही, तक्सीम आदि के कार्य प्रभावित हुए हैं। जोगेंद्रनगर उपमंडल की तहसील लडभड़ोल में तो हालात खराब हैं। यहां पर कार्यालय अधीक्षक का पद भी रिक्त है। एसडीएम कार्यालय के दो वरिष्ठ सहायक के तबादले के कई माह बीत जाने के बाद भी नियुक्ति अभी तक नहीं हो पाई है। लोगों का कहना है कि जमीन संबंधी कार्य करवाने के लिए उनको कई चक्कर लगाने पड़ते हैं।

---------

ये अहम पद हैं खाली

लडभड़ोल क्षेत्र के तहसील कार्यालय में कार्यालय अधीक्षक का एक पद, तीन जूनियर असिस्टेंट, सिमस में कानूनगो का पद खाली है। फील्ड चपरासी और सह कानूनगो के पद भी खाली हैं। मकरीड़ी, लडभड़ोल व जोगेंद्रनगर में तीन जमादारों के पद, दो सीनियर असिस्टेंट, सहायक कानूनगो लडभड़ोल, जोगेंद्रनगर का तहसील कानूनगो का पद रिक्त है। असिस्टेंट कानूनगो लड़भडोल, जोगेंद्रनगर तहसील का कानूनगो भी खाली।

------------

इन सर्कल में नहीं हैं पटवारी

जोगेंद्रनगर उपमंडल के स्थानीय तहसील कार्यालय के अधीन आने वाले अंद्रालू, जीतपुर, गुम्मा, बनारू, सब तहसील मकरीड़ी के लांगणा, पिपली दो, डोल और लडभड़ोल तहसील के रोपड़ी, बसालन, घमीरू, पीहड़, सौं, त्रैंबली, भडोल, दलेड, लंगेसर, गवैला, भगेहड़, सिमस, खुड्डी, बल्ह, उटपुर, घटौड़, खद्दर, कोलंग और रक्तल आदि पटवार खानों में पटवारी के पद लंबे अरसे से खाली हैं।

--------

जिन पटवारखानों में पद रिक्त चले हैं सरकार उनको जल्द भरे। इससे लोगों के काम भी समय पर होंगे और कर्मचारियों पर पड़ा अतिरिक्त बोझ भी कम होगा।

-विजय कुमार, अध्यक्ष पटवार एवं कानूनगो संघ।

----------

जोगेंद्रनगर में राजस्व विभाग के रिक्त चल रहे पदों की जल्द आपूर्ति के लिए जिला प्रशासन के संपर्क में हूं। महत्वपूर्ण पदों की जल्द नियुक्ति का आश्वासन भी उच्चाधिकारियों से मिला है। जल्द ही समस्या का समाधान होगा।

-अमित मेहरा, एसडीएम जोगेंद्रनगर।

--------

लोगों ने क्या कहा

जोगेंद्रनगर पटवार खाने में करीब एक साल से पटवारी का पद खाली होना आम जनता के लिए परेशानियों का सबब बन चुका है। अधिकांश कार्य के लिए राजस्व विभाग का अनापति प्रमाण पत्र जरूरी है। ऐसे में शहरी क्षेत्र के पटवार खाने में पटवारी का जल्द नियुक्ति की मांग जिला प्रशासन से है।

-मोहित लटावा, जोगेंद्रनगर।

-----------------

राजस्व विभाग के कार्यों में पटवारियों की सबसे अहम भूमिका होती है। ऐसे में पटवारखाने में पटवारी का पद खाली होना सभी के लिए दिक्कतें पैदा करने वाला है। वैक्लपिक व्यवस्था भले ही राजस्व विभाग की ओर से की गई है लेकिन स्थाई नियुक्ति बेहद अनिवार्य है।

-मिल्खी राम, जोगेंद्रनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.