Move to Jagran APP

330 प्रशिक्षुओं ने आइआइटी मंडी में लिया प्रवेश

देशभर के 330 प्रशिक्षुओं ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंड

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 07:51 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 07:51 PM (IST)
330 प्रशिक्षुओं ने आइआइटी मंडी में लिया प्रवेश
330 प्रशिक्षुओं ने आइआइटी मंडी में लिया प्रवेश

जागरण संवाददाता, मंडी : देशभर के 330 प्रशिक्षुओं ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी में बीटेक में प्रवेश लिया है।

loksabha election banner

सोमवार को आइआइटी मंडी के निदेशक प्रो. अजीत के चतुर्वेदी ने वर्चुअल ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन कर नए प्रशिक्षुओं का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि संस्थान में रिवर्स इंजीनियरिग व इंटरएक्टिव सोशियो टेक्निकल प्रेक्टिकम (आइएसटीपी) जैसे पाठयक्रम हैं। उन्होंने प्रशिक्षुओं को पांच सप्ताह के इंडक्शन प्रोग्राम से अवगत करवाया। महामारी के कारण इस वर्ष चरणों में इसका आयोजन किया जाएगा। पहला चरण सोमवार से शुरू हुआ। इस चरण में अंग्रेजी, संचार व इंजीनियरिग को समझने, सॉफ्ट स्किल और कप्म्युटर की दक्षता के सत्र होंगे। अगला चरण विद्यार्थियों के कैंपस आने पर होगा। डीन (शिक्षा) डा. प्रदीप परमेश्वरण ने कहा कि बीटेक में माइनर प्रोग्राम, बीटेक ऑनर्स आदि हैं। माइनर प्रोग्राम प्रशिक्षुओं को मुख्य पाठयक्रम के अतिरिक्त प्रबंधन, इंटेलिजेंट सिस्टम, एप्लाइड फिजिक्स और जर्मन भाषा जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्रदान करेगा।

आइआइटी मंडी ने इस वर्ष स्नातक पाठयक्रमों में प्रशिक्षु छात्राओं के नामांकन का लक्ष्य पूरा किया है। बीटेक कोर्स में 20.61 फीसद प्रशिक्षु छात्राओं को प्रवेश दिया गया है। युवा महिला इंजीनियर बनने के दृष्टिकोण से आइआइटी मंडी सर्वश्रेष्ठ आइआइटी में से एक है। आइआइटी मंडी पहले वर्ष का पूरा शिक्षा शुल्क माफ करने के साथ एक हजार रुपये मासिक स्टाइपेंड भी देता है। प्रशिक्षु छात्राओं के अच्छे शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर बीटेक के चार साल तक मेरिट स्कॉलरशिप जारी रहेगी।

बीटेक के किस विषय में कितने प्रशिक्षु

कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिग में 70 प्रशिक्षु।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग में 70 प्रशिक्षु।

मैकेनिकल इंजीनियरिग में 59 प्रशिक्षु।

सिविल इंजीनियरिग में 49 प्रशिक्षु।

डाटा साइंस एवं इंजीनियरिग में 28 प्रशिक्षु।

इंजीनियरिग फिजिक्स में 28 प्रशिक्षु।

इंटीग्रेटेड डुअल डिग्री बायो इंजीनियरिग में 28 प्रशिक्षु।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.